लाइव टीवी

पटना के लिए अगले 72 घंटे भारी, आकाशीय बिजली गिरने का खतरा, लोगों को सचेत रहने की सलाह

Updated Jun 16, 2021 | 15:05 IST

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे में पटना और आसपास के इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने का खतरा है। इसके मद्देनजर प्रशासन ने लोगों से सचेत रहने के लिए कहा है, खास तौर पर खुले में ना जाने की सलाह दी गई है।

Loading ...
पटना और आसपास के इलाकों में अगले 72 घंटे में आकाशीय बिजली का खतरा
मुख्य बातें
  • पटना पर अगले 72 घंटे भारी, आकाशीय बिजली और बारिश का खतरा
  • प्रशासन ने लोगों से खुले मैदान या खेतों में ना जाने की दी है सलास
  • संपूर्ण बिहार में मानसून दे चुका है दस्तक, शहरों में जलभराव की आम समस्या आती है।

पटना। पटना मौसम विभाग की तरफ से इसके लिए खास रिलीज जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में जारी अति सक्रिय मानसून की वजह से आकाशीय बिजली, ठलका या वज्रपात के लिए अनुकूल माहौल है। अगले तीन दिनों के लिए यानी 18 जून तक तीव्र आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है, सभी खुले मैदान, नदियां, जल भराव वाले क्षेक्ष जैसे आम या लीची के बागानों में लोग जाने से बचें। आम जनता को सलाह है कि वो इस चेतावनी पर अमल करें और इसके लिए जो भी निर्देश दिए जा रहे हैं उसका पालन करें।

आकाशीय बिजली से औसतन 300 लोगों की जान जाती है
अगर बात आकाशीय बिजली से होने वाले नुकसान की करें तो बिहार में हर वर्ष औसतन 300 लोगों की जान जाती है।अब सवाल यह है कि आकाशीय बिजली से होने वाली मौत के पीछे की वजह क्या है तो उस संबंध में जानकार कहते हैं जानकारी का अभाव है। शहरों की अपेक्षा गांवों में जानकारी की कमी होती है और उसका असर यह होता है कि ग्रामीण इलाकों में लोगों की ज्यादा जान जाती है। जानकार यह भी कहते हैं कि मानूसन के समय वातावरण में आद्रता रहती है। लेकिन वायुमंडल में जब किसी तरह का बदलाव उदाहरण के लिए जब बादल आपस में टकराते हैं तो उसकी वजह से बिजली उसी आद्र मौसम के साथ नीचे उतर जाती है। 

आकाशीय बिजली से बचने के तरीके
आकाशीय बिजली से बचने के लिए घरों में तड़ित चालक लगवाएं। घर में इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले सभी उपकरण बंद कर दें। बाइक अथवा कार से यात्रा कर रहे हैं, तो  किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं। कभी भी किसी अकेले पेड़ के नीचे ना खड़े हों। यदि आप जंगल में फंसे हुए हैं, तो घने पेड़ों की छाया में चले जाएं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।