लाइव टीवी

Bihar MLC Chunav: बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के चुनाव के लिए तारीख घोषित, 7 अप्रैल को आयेंगे नतीजे

Updated Mar 02, 2022 | 17:24 IST

Bihar Legislative Council Election: चुनाव आयोग ने बिहार में भी चुनाव का ऐलान कर दिया है बिहार विधान परिषद चुनाव का शेड्यूल आयोग ने जारी भी कर दिया है। 

Loading ...
बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए तारीख घोषित

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग ने नोटिस जारी करते हुए बताया है कि बिहार विधान परिषद के 24 सीटों पर स्थानीय निकाय से होने वाला चुनाव 4 अप्रैल को होगा चुनाव के लिए 9 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा उम्मीदवारों के नामांकन करने की अंतिम तारीख 16 मार्च है उम्मीदवारों द्वारा किये गए नामांकन की स्क्रूटनी 17 मार्च को किया जाएगा।

वहीं बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों के अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 19 मार्च निर्धारित की गई है और विधान परिषद चुनाव का रिजल्ट 7 अप्रैल को आएगा।

बताते हैं कि  विधान परिषद के होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपने कस-बल तैयार कर लिए हैं बिहार विधान परिषद के लिए 24 सीटों पर होने वाला चुनाव स्थानीय निकाय के आधार पर होना है इस चुनाव में स्थानीय निकाय के आधार पर चुने गए मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं।

आदर्श आचार संहिता और कोविड गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश

चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता और कोविड गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश भारत निर्वाचन आयोग ने दिया है इसके लिए विस्‍तृत नियमावली आयोग की वेबसाइट पर अपलोड है, आयोग ने बिहार सरकार के मुख्‍य सचिव को निर्देश दिया है कि वे चुनाव में कोविड गाइडलाइन के अनुपालन के लिए एक वरिष्‍ठ अधिकारी को प्रतिनियुक्‍त करें। 

राष्ट्रीय जनता दल ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी

विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि, जनता दल यूनाइटेड और बीजेपी उम्मीदवारों की सूची की घोषणा होनी बाकी है वहीं कांग्रेस ने अभी तक कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।