लाइव टीवी

तख्त श्री हरिमंदिर साहिब में एक घंटे में बनेगा दस हजार संगत के लिए लंगर, ऑटोमैटिक लंगर मशीन का हुआ उद्घाटन

Updated Jun 21, 2022 | 20:59 IST

Automatic Langar Machine: तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में माता नानकी जी के नाम से नया लंगर हॉल तैयार हो गया है। हॉल में ऑटोमेटिक लंगर मशीन लगाई गई हैं। मशीन से एक घंटे में 10 हजार लोगों के लिए लंगर बन जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
स्वचालित मशीनों से हाइजेनिक तरीके से तैयार होगा लंगर
मुख्य बातें
  • तख्त श्री हरमंदिर में माता नानकी जी के नाम से नया लंगर हॉल तैयार
  • हॉल में ऑटोमेटिक मशीन से एक घंटे में 10 हजार लोगों के लिए तैयार होगा लंगर
  • उद्घाटन के दौरान आधुनिक मशीन से तैयार लंगर सभी ने चखा

Takht Shri Harimandir Ji Patna Sahib: तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में माता नानकी जी के नाम से नए लंगर हाल का निर्माण किया गया है। इस हॉल का उद्घाटन दिल्ली के कारसेवा वाले बाबा बचन सिंह ने किया। इसके अलावा संत समाज के साथ तख्त साहिब के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित, महासचिव इन्द्रजीत सिंह, जगजोत सिंह सोही, हरबंस सिंह खनूजा, गुरिन्दर सिंह की मौजूदगी में बाबा बचन सिंह ने बटन दबाकर ऑटोमैटिक लंगर मशीन को शुरू किया। नवनिर्मित रसोई में आधुनिक मशीन की मदद से लंगर तैयार होगा। उद्घाटन के दौरान भी आधुनिक मशीन से तैयार लंगर सभी ने चखा। हॉल में एक साथ एक हजार श्रद्धालु बैठ कर लंगर चख सकेंगे। 

जत्थेदार अवतार सिंह हित ने कहा कि उनका सपना था कि तख्त साहिब में ऐसे लंगर हाल का निर्माण हो, उनका सपना पूरा हो गया है। आधुनिक मशीनों के द्वारा पूरी तरह से हायजेनिक तरीके से लंगर तैयार होगा।

एक घंटे में तैयार होगा 10 हजार संगत के लिए लंगर

यह आधुनिक मशीन एक घंटे में 10 हजार के करीब संगत के लिए लंगर तैयार करेगी। लंगर हाल की खासियत यह होगी कि मशीनों से ही सब्जियां कटेंगी, सब कुछ मशीन तैयार करेंगी। अध्यक्ष अवतार सिंह ने बताया कि मशीन से ही दाल, सब्जी, खीर, प्रसादा बना रहा है। इससे साफ-सफाई के साथ समय की भी बचत होगी। लंगर हॉल में बर्तन धोने की मशीनें भी लगाई गई हैं। मशीन से ही बर्तन धोए जा रहे हैं। ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा करने में तीन करोड़ के करीब खर्च हुआ है।

लंगर हॉल निर्माण में श्रद्धालुओं द्वारा सेवा की गई

अवतार सिंह ने कहा कि लंगर हाल के निर्माण से प्रकाश पर्व और अन्य समागमों में ज्यादा से ज्ययादा संख्या में श्रद्धालुओं के आने पर तुरंत लंगर तैयार हो जाएगा। लंगर हॉल निर्माण में श्रद्धालुओं द्वारा सेवा की गई। इसके लिए राजू चड्डा परिवार ने 65 लाख रुपये दिए हैं। इसके अलावा भवन व अन्य निर्माण कार्य में कार सेवा वाले बाबा बचन सिंह की टीम के बाबा गुरनाम सिंह और बाबा महिन्दर सिंह ने सहयोग किया है। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।