लाइव टीवी

पटना शहर में अब सार्वजनिक जगहों पर ई-टॉयलेट सेवा शुरू, एक, दो या पांच का सिक्का डालिए और इस्तेमाल कीजिए

Updated Jun 26, 2022 | 18:15 IST

Patna E-Toilet Service: राजधानी के लोगों के लिए बेहद राहत भरी खबर है। अब सफर के दौरान शौचालय लगने पर लोगों को परेशानी नहीं होगी। सार्वजनिक जगहों पर ई-टॉयलेट की शुरुआत कर दी गई है। जल्द ही शहर के सभी प्रमुख रूट और जगहों पर ई-टॉयलेट सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना में दो जगहों पर ई टॉयलेट सेवा शुरू
मुख्य बातें
  • गांधी मैदान के गेट नंबर चार और एएन कॉलेज के पास लगाया गया है ई-टॉयलेट
  • एक, दो या पांच का सिक्का डालने पर ई-टॉयलेट का गेट खुद खुल जाएगा
  • ई-टॉयलेट के गेट पर रेड और ग्रीन लाइट लगी। अंदर किसी के होने पर रेड लाइट जलती रहेगी

Patna E-Toilet Service: पटना में सार्वजनिक जगहों पर एक बार फिर से टॉयलेट लगाए जा रहे हैं। हालांकि इस बार ई-टॉयलेट सेवा की शुरुआत की गई है। दो जगहों पर ई-टॉयलेट लगा भी दिए गए है। गांधी मैदान के गेट नंबर चार में बापू सभागार के सामने और एएन कॉलेज के पास ई-टॉयलेट लगाया गया है। आम लोगों ने इस ई-टॉयलेट का इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिया है। इसमें एक, दो या पांच रुपए का सिक्का डालने पर गेट खुलता है। गेट के बाहर दो लाइट लगाई गई है। हरी लाइट जलने का मतलब है कि, ई-टॉयलेट खाली है। वहीं, रेड लाइट जल रही है तो समझ जाएं कि अंदर कोई है। यह ई-टॉयलेट ऑटोमेटिक फ्लश हो जाता है।

शहर में लगाए जाने हैं 42 ई-टॉयलेट

पटना शहर में कुल 42 ई-टॉयलेट लगाए जाने हैं। यह सब पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड एबीडी के क्षेत्र में लगाए जाएंगे। इन ई-टॉयलेट का इस्तेमाल करने के लिए गेट पर बने बॉक्स में सिक्का डालना अनिवार्य है। गेट से प्रवेश के बाद जब व्यक्ति दरवाजे को अंदर से बंद करता है तो टॉयलेट ऑटोमेटिक फ्लश हो जाता है। इतना ही नहीं सात से आठ बार ई-टॉयलेट के इस्तेमाल होने पर टॉयलेट का फ्लोर ऑटो फ्लेश तकनीक से साफ हो जाएगा। 

शुल्क अभी तय नहीं

अंदर हाथ धोने के लिए बेसिन भी लगाया गया है। फिलहाल ई-टॉयलेट इस्तेमाल करने का शुल्क तय नहीं किया गया है। जल्द ही शुल्क निर्धारण करके ई-टॉयलेट के बाहर सूचना पट्‌ट लगा दिया जाएगा। 

इन जगहों पर लगाए जाएंगे ई-टॉयलेट

पटना स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के मुताबिक, शहर में अगले चरण में एग्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड, न्यू डाकबंगला, इनकम टैक्स गोलंबर, हड़ताली मोड़, जगदेव पथ, बोरिंग रोड, राजापुर, गोलघर के पास ई-टॉयलेट लगाया जाएगा। अगले चरण में कंकड़बाग मलाही पकड़ी, राजेंद्र नगर ओवरब्रिज के नीचे, करबिगहिया स्टेशन के बाहर, बुद्ध मार्ग, स्टेशन गोलंबर आदि क्षेत्र में ई-टॉयलेट लगाया जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।