लाइव टीवी

Patna Metro Station News : पटना मेट्रो में अब 24 में से ये 12 स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड, पढ़िए लिस्ट

Updated Jun 14, 2022 | 20:54 IST

Patna Metro Station News : बिहार की राजधानी पटना में 24 स्टेशनों में से 12 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। शहर में मेट्रो के एलिवेटेड रूट के बाद अब अंडरग्राउंड यानी भूमिगत मेट्रो का काम भी तेजी से शुरू हो गया है।

Loading ...
पटना मेट्रो के 24 में से 12 स्टेशन होंगे अंडरग्राउंड
मुख्य बातें
  • पटना में तेजी पकड़ रहा मेट्रो का काम
  • पटना के 12 स्टेशन बनेंगे अंडरग्राउंड
  • सभी 12 स्टेशनों का शुरू होगा निर्माण

Patna Metro Station News : मेट्रो शहर बनने जा रही बिहार की राजधानी पटना में प्रस्तावित 24 स्टेशनों में से 12 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। राजधानी में मेट्रो के एलिवेटेड रूट के बाद अब अंडरग्राउंड यानी भूमिगत मेट्रो का काम भी तेजी से शुरू हो गया है। जिन जगहों पर मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे, उन जगहों को चिन्हित करके घेराबंदी की जा रही है। इन इलाकों में गांधी मैदान, आकाशवाणी, यूनिवर्सिटी और मोइनुलहक स्टेडियम भी शामिल है। इन सभी जगहों पर अंडरग्राउंड स्टेशन बनेंगे, इस वजह से मिट्टी की जांच आदि की गई है। अब जल्द ही खुदाई का काम शुरू कर दिया जाएगा। टेक्निकल कार्यों के बाद स्टेशन का निर्माण शुरू हो जाएगा। 

सूत्रों की मानें तो सबसे पहले अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे जिसके बाद रूट के लिए टनल बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि, एलिवेटेड ए रूट पर बनने वाले स्टेशनों के निर्माण में करीब 528 करोड़ रुपये, जबकि अंडरग्राउंड रूट के स्टेशनों के निर्माण में करीब दो हजार करोड़ रुपयों को खर्च करने की योजना है। 
 
 

इन रूटों पर बनेंगे 12 अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन 

पटना मेट्रो के कॉरिडोर ए और कॉरिडोर बी मिलकर कुल 24 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इनमें 12 स्टेशन अंडरग्राउंड बनाए जाएंगे। जिनमें कॉरिडोर ए यानी दानापुर से खेमनीचक के बीच रुकनपुरा, राजा बाजार, चिड़ियाघर, विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन पर भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा। वहीं इसके अलावा कॉरिडोर बी यानी पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी के बीच आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएमच, यूनिवर्सिटी, मोइनुलहक स्टेडियम और राजेंद्रनगर अंडरग्राउंड स्टेशन होंगे। वहीं पटना जंक्शन इंटरचेंज स्टेशन हैं। 

बता दें कि, मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी के बीच बनने वाले एलिवेटेड रूट के बाद अब पटना दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन के बीच बनने वाले रूट पर भी काम शुरू हो गया है। इस रूट के 14 स्टेशनों में दानापुर से पाटलिपुत्र तक के पहले चार और मीठापुर से खेमनीचक तक आखिर चार स्टेशन एलिवेटेड रहेंगे।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।