लाइव टीवी

Patna Metro: पटना मेट्रो का बदला गया डिजाइन, अब पीएमसीएच में बनेगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन

Updated Apr 04, 2022 | 12:46 IST

Patna Metro : राजधानी में निर्माणाधीन मेट्रो की डिजाइन में बड़ा बदलाव हुआ है। यह बदलाव सूबे के सबसे बड़े अस्पताल को ध्यान में रखकर किया गया है। ताकि मरीजों को आवागमन में सुविधा हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना मेट्रो शुरू होने से लोगों को मिलेगी सहुलियत
मुख्य बातें
  • पटना शहर में निर्माणाधीन है मेट्रो
  • सबसे बड़े अस्पताल को ध्यान में रखकर बदली गई डिजाइन
  • मरीजों को अस्पताल आने में नहीं होगी दिक्कत

Patna Metro : पटना मेट्रो रेल की डिजाइन बदल चुकी है। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) के पास इसकी डिजाइन बदला गया है। इससे अस्पताल के मरीजों को बहुत सहूलियत होगी। अब पटना मेट्रो  फेज दो कॉरिडोर का अंडरग्राउंड हिस्सा पटना जंक्शन से राजेंद्र नगर बनाया जाएगा। मेट्रो पीएमसीएच परिसर के नीचे से गुजरेगी। यहां अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनेगा। मेट्रो व अस्पताल को जोड़ने के लिए एंट्री व एग्जिट गेट के दोनों तरफ 30 मीटर का छोटा सब-वे भी बनेगा। मेट्रो स्टेशन में दो लिफ्ट और तीन एस्केलेटर लगेंगे। 

पीएमसीएच आने में होगी आसानी
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा निर्माणाधीन पटना मेट्रो के बारे में डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक (संचार) अनुज दयाल ने बताया कि पीएमसीएच में बेडों की संख्या बढ़ाई जा रही है। राज्य सरकार द्वारा भवन बनवाए जा रहे हैं। ऐसे में इस अस्पताल में मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा होगा। इसको ध्यान में रखकर मेट्रो स्टेशन की डिजाइन बदलकर यहां अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। ताकि पीएमसीएच को कहीं आने-जाने में असुविधा नहीं हो। 

पुरानी डिजाइन में तोड़ने पड़ते कई भवन 
मेट्रो की पुरानी डिजाइन के अनुसार कई बड़े भवन तोड़ने पड़ते। पूर्व की डिजाइन के अनुसार पीएमसीएच के पास एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनाया जाना था। जबकि यह इलाका घनी आबादी वाला है। इसके बाद में निर्णय लिया गया कि एलिवेटेड हिस्से को बनाने के लिए बड़ी संख्या में भवन ढाहने या उसके बड़े हिस्से को तोड़ना पड़ेगा। इतना ही नहीं व्यस्त सड़क पर स्टेशन बनाए जाने से सड़क यातायात ठप हो जाएगा। दरअसल, इस मार्ग पर ही कैथोलिक चर्च और पीएमसीएच है। इस कारण इस सड़क पर ट्रैफिक का जबरदस्त दबाव है। 

मेट्रो निर्माण के लिए जाईका से लिया जाएगा लोन
मेट्रो निर्माण के लिए राज्य सरकार के पास अब फंड का अभाव है। केंद्र सरकार भी अपने हिस्से की राशि जारी कर चुकी है। ऐसे में निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए राज्य सरकार अब जाईका से लोन लेगी। जाईका के अधिकारियों से राज्य सरकार के अधिकारियों की दो-तीन बैठक भी हो चुकी है। उनके स्तर से अब तक सकारात्मक जवाब मिले हैं। उम्मीद है कि जून तक लोन की राशि भी राज्य सरकार को जारी कर दी जाएगी। 

इन रूट पर बनना है कॉरिडोर
दानापुर से मीठापुर कॉरिडोर। दूरी- 17.93 किमी : 
पटना जंक्शन से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कॉरिडोर: 14.56 किमी :
पटना जंक्शन से लेकिर अशोक राजपथ और फिर राजेंद्र नगर तक अंडरग्राउंड कॉरिडोर

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।