लाइव टीवी

Patna Child Marriage: पटना की इस बहादुर बेटी को सलाम, अपने बाल विवाह की शिकायत लेकर पहुंची थाने, खुली परिवार की पोल

Updated Jul 22, 2022 | 19:11 IST

Patna Child Marriage: बाल विवाह को लेकर चलाए जा रहे जागरुकता अभियान का असर अब दिखने लगा है। राजधानी में एक बेटी ने साहस दिखाया है। बाल विवाह से क्षुब्ध किशोरी अपनी ससुराल से भागकर थाने पहुंच गई। यहां उसने खुद के साथ हुए अन्याय की जानकारी दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पटना की पावरफुल बेटी, बाल विवाह की शिकायत लेकर पहुंची थाने
मुख्य बातें
  • किशोरी के मुताबिक उसके मां-बाप ने 30 साल के युवक के साथ जबरन उसकी शादी करा दी है
  • किशोरी अभी 17 साल की है और दो महीने पहले उसकी शादी हुई है
  • पीड़िता को मसौढ़ी थाने से महिला थाने पहुंचाया गया

Patna Child Marriage: पटना में एक किशोरी ने बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाई है। जबरन शादी करा दिए जाने के विरोध में वह थाने पहुंच गई। किशोरी ने बताया कि उसके मां-बाप ने जबरन उसकी शादी 30 साल के युवक से कराई दी है। उसकी उम्र अभी 17 साल ही है। मामला मसौढ़ी थाना क्षेत्र का है। किशोरी की शिकायत सुनने के बाद उसे मसौढ़ी थाने से महिला थाना पहुंचाया गया। किशोरी ने थाने में बताया कि उसका पति उसके साथ जबरदस्ती करता है। विरोध करने पर जानवरों की तरह पीटता है। इस वजह से वह अपनी ससुराल से भाग गई। वह अपने स्कूल की दोस्त के साथ थाने पहुंची। 

किशोरी को थाने में पुलिस वालों ने काफी समझाया पर वह अपनी ससुराल लौटने को तैयार नहीं है। अब उसके ससुराल वाले भी उसे वापस नहीं ले जाना चाहते हैं। थाने में आकर उसकी सास ने कहा कि बहू चाकू लेकर सोती है। ऐसे में पूरे परिवार को डर है कि वह किसी की हत्या ना कर दे। किशोरी ने थाने में बयान दर्ज कराकर बताया कि वह किसी भी स्थिति में ससुराल नहीं लौटेगी। 

काउंसलिंग के बाद भी नहीं मानी तो भेजी जाएगी उत्तर रक्षा गृह

महिला थाने की प्रभारी ने बताया कि किशोरी की काउंसलिंग की जा रही है। ताकि वह अपनी ससुराल लौट जाए। अगर, वह फिर भी नहीं मानती है तो उसे उत्तर रक्षा गृह भेजा जाएगा। 

हाल में गुप्त सूचना पर रुकवाया गया था एक बाल विवाह

राजधानी पटना में ही करीब दो महीने पहले एक बाल विवाह को रुकवाया गया था। गर्दनीबाग थाना क्षेत्र अंतर्गत एक स्लम एरिया में किशोरी की शादी कराई जा रही थी। गुप्ता सूचना के आधार पर पुलिस मौके पर पहुंची थी और शादी रुकवाई थी। किशोरी ने कहा था कि अभी वह पढ़ना चाहती है। शादी करने के बाद उसकी पढ़ाई छूट जाएगी। 

बाल विवाह की सूचना इन नंबर पर दें

बाल विवाह को रोकने के लिए टोल फ्री नंबर जारी है। आप भी इन नंबर पर कॉल कर किशोरी को बाल विवाह के चंगुल में फंसने से बचा सकते हैं। इसके लिए 15100, 1098 नंबर पर भी सूचना दे सकते हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।