लाइव टीवी

पटना में हैरान कर देने वाला मामला, नौकरी पर कोई आया नहीं और लाखों के उठा लिए बिल, अब खुला खेल

Updated Aug 30, 2022 | 18:21 IST

Patna News: बिहार में एक सहकारी संस्था में वेतन मद की बड़ी रकम का गबन किया गया है। इस मामले के सामने आने पर संस्था के प्रभारी पदाधिकारी मनीष कुमार सिंह ने गांधी मैदान थाने में पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
पटना में सहकारी संस्था में हो गया बड़ा गबन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • बिस्कोमान के ऑफिस एग्जीक्यूटिव कम असिस्टेंट के तीन खाते में 19.53 लाख रुपए ट्रांसफर हुए
  • सनोज की पत्नी ज्योति कुमारी के खाते में 4.90 लाख ट्रांसफर हुए
  • तीन सदस्यीय कमेटी ने की है गबन मामले की जांच

Patna News: पटना में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। सहकारी संस्था बिस्कोमान में वेतन मद के 31 लाख 19 हजार 791 रुपए का गबन हुआ है। यह बिहार और झारखंड की संस्था है। गबन मामले में बिस्कोमान के प्रभारी पदाधिकारी मनीष कुमार सिंह ने गांधी मैदान थाने में पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।

गुलजारबाग निवासी बिस्कोमान के ऑफिस एग्जीक्यूटिव कम असिस्टेंट सनोज कुमार, कोडरमा निवासी लेखा सहायक अमित कुमार, सनोज की पत्नी ज्योति कुमारी, काको जहानाबाद के रहने वाले एवं बिस्कोमान की नौकरी छोड़ चुके सूरज प्रकाश और लेखा सहायक अमित के दोस्त एवं सुपौल निवासी अभिनव कुमार को आरोपी बनाया गया है। 

आरोप-सनोज और अमित ने गबन की रची है पूरी साजिश

आरोप है कि पूरी साजिश सनोज और अमित द्वारा रची गई है। सनोज आलमगंज थाने के बजरंग पथ के बजरंगपुरी का रहने वाला है। आंतरिक जांच में बात सामने आई कि सनोज के तीन खातों में 19 लाख 53 हजार 324 रुपए एवं उसकी पत्नी ज्योति कुमारी के खाते में 4 लाख 90 हजार 187 रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। सूरज मूल रूप से जहानाबाद के काको का निवासी है। वह बिस्कोमान में मल्टी टास्किंग स्टाफ था। अभी सारण जिले में जीविका के जिला कार्यक्रम प्रबंधक है। गबन का 6 लाख 41 हजार 280 रुपए सूरज के खाते में ट्रांसफर किए जाने थे।  

ऐसे किया गया पैसे ट्रांसफर का खेल

सरकारी जांच में सामने आया कि सनोज और अमित ने मिलकर पूर्व कर्मी सूरज के खाते में पैसे ट्रांसफर करवाए। तत्कालीन लेखा सहायक अमित कुमार और सनोज कुमार को बिस्कोमान की जांच टीम गबन का मुख्य साजिशकर्ता मान रही है। जांच में सामने आया है कि अमित ने सुपौल जिले के वार्ड आठ निवासी अपने दोस्त अभिनव कुमार के दो खातों में 35 हजार रुपए ट्रांसफर करवाए हैं। दरअसल गबन का यह मामला 22 मई 2022 को प्रकाश में आया था। उस समय लेखा पदाधिकारी कुमार गौरव ने इस बात की जानकारी बिस्कोमान के उप प्रबंध निदेशक को दी थी। पूरे मामले की जांच तीन सदस्यीय कमेटी ने की है। 28 जुलाई को इस कमेटी का गठन किया गया था।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।