लाइव टीवी

Bihar CM Principal Secretary: रिक्शे पर चलते हैं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, इस आईएएस की सादगी के कायल हुए सभी

Updated Aug 21, 2022 | 22:45 IST

Bihar Bureaucrat: आईएएस अधिकारियों को अब तक सभी ने तमाम सुरक्षा कर्मियों एवं काफिले के साथ कहीं आते-जाते देखा है। सुरक्षा के लिहाज यह जरूरी भी है, लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव बिल्कुल सादगी के जीवन बीता रहे हैं। वह रिक्शे से सवारी कर रहे हैं। पटना की सड़कों पर रिक्शे से सवारी करते हुए आईएएस अधिकारी एस सिद्धार्थ को देखा गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नीतीश के प्रधान सचिव रिक्शे की सवारी के हैं दीवाने
मुख्य बातें
  • 1991 बैच के बिहार कैडर के सीनियर आईएएस अधिकारी हैं एस सिद्धार्थ
  • सीएम के प्रधान सचिव एवं कैबिनेट और वित्त विभाग की है जिम्मेदारी
  • सभी मौसम में सफेद शर्ट एवं काले पैंट में ही आते हैं नजर

Bihar CM Principal Secretary: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ इन दिनों में सुर्खियों में हैं। बिहार कैडर के 1991 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी एस सिद्धार्थ अपनी खूबियों को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट और वित्त विभाग की जिम्मेदारी होने के बाद भी यह आईएएस अधिकारी पटना की सड़कों पर रिक्शे पर चलते हैं। इनके साथ सुरक्षा कर्मियों या गाड़ियों का काफिला नहीं होता है। हमेशा अकेले रिक्शे पर सफर करते हैं। 

सूबे के ईमानदार छवि वाले उच्च अधिकारियों में शामिल एस सिद्धार्थ 12 महीनों सफेद शर्ट और काले पैंट में ही नजर आते हैं। अक्सर इन्हें लोग बेहद सामान्य कपड़ों एवं रिक्शे पर चलता देखकर चौंक जाते हैं, क्योंकि आम लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों को इस तरह से जीवन जीते बहुत कम ही देखा है। 

चाय, चाट और गोलगप्पे का उठाते हैं लुत्फ

एस सिद्धार्थ को खाने-पीने का बड़ा शौक है। वह शहर में सड़क किनारे चाय, चाट और गोलगप्पे का लुत्फ उठाते अक्सर दिख जाते हैं। शनिवार को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने प्रधान सचिव यानी एस सिद्धार्थ के साथ सुखाड़ का जायजा लेने के लिए सड़क से पटना से मुंगेर तक पहुंचे। वापस पटना आते ही एस सिद्धार्थ शहर में चाय और चाट का लुत्फ उठाने के लिए रिक्शे पर बैठकर निकल गए। इनकी यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहीं हैं। 

5 महीने पहले ही बने हैं सीएम के प्रधान सचिव

एस सिद्धार्थ को पांच महीने ही मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले यह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे। यह विभाग इनके पास फिलहाल अतिरिक्त प्रभार में है। इन्हें आईएएस अधिकारी चंचल कुमार की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के बाद नीतीश का प्रधान सचिव बनाया गया है। इनके काम से नीतीश कुमार बहुत प्रभावित हैं। यह नीतीश के बहुत करीबी अधिकारी भी माने जाते हैं। इन सबके बावजूद यह बिल्कुल सादा जीवन व्यतीत करते हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।