लाइव टीवी

Patna Road Connectivity : पटना से कोलकाता-दिल्ली जाना आसान करेगी यह सड़क, सुगम बनेगा यात्रियों का सफर

Updated Apr 16, 2022 | 14:48 IST

Patna Road Connectivity :राजधानी पटना को सरलता से महानगरों से जोड़ने की कवायद जारी है। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार लगातार नई-नई सड़क परियोजनाएं ला रही है, जिससे अब पटना से दिल्ली और कोलकाता का सफर सुगम बनने वाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
पटना को मिलेगी स्वर्णिम चतुर्भुज से कनेक्टिविटी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • तीन हजार करोड़ से बढ़ाई जाएगी कनेक्टिविटी
  • जीटी रोड बनेगा एक्सप्रेस-वे
  • पटना से स्वर्णिम चतुर्भज पहुंचना होगा आसान

Patna Road Connectivity : तेज आवाजाही के लिए सरकार लगातार सड़कों का जाल बिछा रही है। इसके लिए कहीं नई सड़क बनाई जा रही है तो कहीं चौड़ीकरण और विस्तार का सहारा लिया जा रहा है। मौजूदा वक्त में दक्षिण बिहार से दिल्ली और कोलकाता जाने के लिए एक मात्र तेज गति वाला मार्ग है। यह मार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज अंतर्गत आता है।

अभी चार मुख्य रास्ते हैं, जो पटना को स्वर्णिम चतुर्भुज से जोड़ते हैं, लेकिन चौड़ाई कम होने के कारण वाहनों की गति 40-60 के बीच ही रह जाती है। पटना को स्वर्णिम चतुर्भुज से जोड़ने वाले ये रास्ते हैं-पटना-आरा-मोहनिया, पटना-आरा-सासाराम, पटना-गया-डोभी और पटना-बख्तियारपुर-रजौली।


जीटी रोड को बनाया जाएगा एक्सप्रेस-वे
वाहनों की गति को 80-100 के बीच करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जीटी रोड को चुना गया है। यह पटना को स्वर्णिम चतुर्भुज से कनेक्टिविटी देगी। पटना से आरा होते सासाराम की एक्सप्रेस वे कनेक्टिविटी बहाल होगी। इसे भारतमाला-1 प्रोजेक्ट अंतर्गत बनाया जाएगा। प्रोजेक्ट की रिपोर्ट स्वीकृति के लिए मंत्रालय को भेजी गई थी, जो कि मिल गई है। अब जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। भारत की सबसे महत्वपूर्ण और पुरानी सड़क जीटी रोड को पटना से तेज कनेक्टिविटी देने के लिए इस एलाइनमेंट का चयन किया गया है। पटना-आरा-सासाराम एक्सप्रेस वे बन जाने से वो गति काफी बढ़ेगी।


दो पैकेज में बनेगी सड़क
सड़क को दो पैकजों में बनाया जाएगा। एक पैकेज में सदिसोपुर-आरा एक्सप्रेस-वे बनाई जाएगी। यह 6 लेन वाली होगी। इसके निर्माण में लगभग 1500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसकी लंबाई 35 किमी होगी। दूसरे पैकेज में 4 लेन वाली आरा बाइपास-सासाराम का निर्माण होगा। यह 83 किमी लंबी होगी और इस पर करीब 1,480 करोड़ का खर्च आएगा। बिहटा से पहले पटना रिंग रोड पर सदिसोपुर से यह एक्सप्रेस-वे शुरू होगी। सदिसोपुर से आरा बायपास की दूरी 35 किमी है।

आरा-सासाराम की दूरी 83 किमी

वहीं, आरा बायपास से सासाराम की दूरी 83 किमी है। सदिशोपुर से आरा तक 4/6 लेन चौड़ी सड़क बनेगी। इसमें 4 किमी लंबा आरा बायपास 4 लेन बनेगा तो 31 किलोमीटर लंबा सदिशोपुर से आरा 6 लेन बनेगा। आरा के एकौना से सासाराम की लंबाई 83 किमी होगी जो 4 लेन चौड़ा होगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।