लाइव टीवी

Patna Cyber Fraud: पटना में दो साइबर ठग गिरफ्तार, विदेश में रहने वाले लोगों को इस तरह से बनाते थे शिकार

Updated May 26, 2022 | 19:32 IST

Patna Cyber Fraud: पटना पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पटना पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। इन पर पंजाब के पटियाला के रहने वाले शख्स से ठगी करने का आरोप लगा है। पीड़ित शमशेर सिंह ने पटियाला थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके आधार पर इन दोनों शातिर ठगों को पकड़ा गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पटना में ऑनलाइन ठगी करने वाले दो शातिर साइबर फ्रॉड गिरफ्तार( प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पंजाब के एक व्यक्ति से ठगी करने का है मामला
  • दरभंगा में भी एक्टिव है यह गिरोह
  • पंजाब के शख्स से एक लाख 40 हजार की थी ठगी

Patna Cyber Fraud: पटना पुलिस साइबर अपराधियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने में गुरेज नहीं कर रही है। इसी क्रम में दो शातिर साइबर ठग गिरफ्त में आए हैं। इन आरोपियों पर पंजाब के पटियाला के रहने वाले शख्स से 1 लाख 40 हजार रुपये की ठगी करने का आरोप है। दोनों इंद्रपुरी के रोड नंबर 10 में किराए के मकान में रहकर साइबर से जुड़ी घटनाओं को अंजाम देते थे। इनके तार दरभंगा से जुड़े होने का पता चला है। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

गिरफ्तार शातिर आरोपियों में दरभंगा के विजय विक्रम और योगेश कुमार चौधरी शामिल हैं। गिरफ्तार ठग ने पंजाब के पटियाला के रहने वाले शमशेर सिंह को वाट्सएप कॉल कर उनके बेटे का कनाडा में एक्सीडेंट होने की सूचना दी। खुद को बेटे के दोस्त का पिता बताया। एक लाख 40 हजार रुपये भेजने को कहा। पिता ने तुरंत पैसा भेज दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब बेटे ने फोन किया। इसके बाद पिता ने बेटे को पूरा मामला बताया।

ऐसे गिरफ्त में आए शातिर ठग

मिली जानकारी के अनुसार, शमशेर सिंह ने पटियाला थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी। वहां की पुलिस ने जांच शुरू कर पटना के शास्त्री नगर थाने को सूचना दी और बताया कि, साइबर फ्रॉड का पैसा पटना के बैंक के खाते में गया है। इसके बाद पुलिस ने बैंक से डिटेल निकाली और दोनों आरोपियों के मोबाइल नंबर के आधार पर उनके पते पर पहुंच गयी और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के मोबाइल नंबर से कई लोगों के नंबर मिले हैं, जो दरभंगा के रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि, दरभंगा में भी इनका गिरोह एक्टिव है। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है।

विदेश में रहने वाले लोगों का डाटा रखते थे आरोपी

गिरफ्तार योगेश कुमार चौधरी इंजीनियरिंग का छात्र है और विजय विक्रम ग्रेजुएट है। गिरोह में इन दोनों के अलावे और भी कई लोग हैं, जो बिहार के विभिन्न जिलों में एक्टिव हैं। सेंट्रल एसपी ने बताया कि, साइबर फ्रॉड गिरोह का सरगना योगेश ही है। गिरोह में कई अच्छे परिवार के छात्र शामिल हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। पुलिस ने फ्लैट में जब छापेमारी की, तो कई दस्तावेज व इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बरामद हुआ। विदेश में कौन व्यक्ति क्या कर रहा है, ऐसे कई लोगों का डाटा इन आरोपियों के पास से मिला है। कनाडा, दुबई, अमेरिका के अलावा अन्य गल्फ कंट्री के कई लोगों के नाम, नंबर और पता समेत उनके ई-मेल आईडी भी मिले हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।