लाइव टीवी

Patna Crime News: पटना में ई-कॉमर्स कंपनी को चूना लगा रहा था शातिर, लाखों का मोबाइल ऑर्डर करता और फिर...

Updated Jul 21, 2022 | 21:48 IST

Patna police: ऑनलाइन ठगी के शिकार होने के अक्सर मामले आते रहते हैं। लोगों को मोबाइल ऑर्डर करने पर ईंट या अन्य चीजें ऑर्डर करने पर बेकार वस्तु मिलती रही है, लेकिन पटना का एक शातिर ऑनलाइन कंपनी को ही चूना लगा रहा था। कंपनी से मोबाइल मंगवाकर उसे डमी निकलने की बात कहकर चूना लगा रहा था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
पटना में ई-कॉमर्स कंपनी को चूना लगाने वाला गिरफ्तार
मुख्य बातें
  • आर्थिक अपराध इकाई ने शातिर को किया गिरफ्तार
  • अलग-अलग नंबरों से एप्पल आईफोन करता था ऑर्डर और डमी आईफोन कंपनी को लौटाता था
  • गांधी मैदान स्थित ट्विन टावर से आरोपी की हुई गिरफ्तारी

Patna Crime News: राजधानी का शख्स ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी फ्लिपकार्ट को लाखों रुपए का चूना लगा रहा था। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम को इस शातिर को पकड़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। टीम ने शातिर धीरज कुमार गुप्ता को गांधी मैदान स्थित ट्विन टावर में उसके फ्लैट से गिरफ्तार कर लिया है।

दरअसल, धीरज कुमार गुप्ता अलग-अलग फोन नंबर से महंगा फोन ऑर्डर करता था। फोन की डिलीवरी हो जाने पर ऑनलाइन कंपनी को उस फोन का डमी फोन लौटाया करता था। खुद के पास ओरिजनल आईफोन रख लेता था। डमी को लौटाने के बाद शातिर धीरज ऑर्डर को कैंसिल कर दे रहा था। 

ईओयू को शातिर की गिरफ्तारी के लिए बनानी पड़ी विशेष टीम

मामले की शिकायत आने पर आर्थक अपराध इकाई (ईओयू) को आरोपी की गिरफ्तारी के लिए एक विशेष टीम का गठन करना पड़ा। मंगलवार को आरोपी को फोन की डिलीवरी होनी थी। ईओयू की विशेष टीम ने इस बार उसे डमी फोन कंपनी को लौटाते हुए पकड़ लिया। धीरज के घर की तलाशी लिए जाने पर टीम को एक बड़े ब्रांड के तीन नए फोन, डमी फोन, एक अन्य कंपनी का एक नया फोन, डमी फोन के छह डब्बे बरामद हुए। आरोपी खुद एक फोन इस्तेमाल कर रहा था। 

ऐसे कर रहा था फर्जीवाड़ा

आर्थिक अपराध इकाई की टीम को धीरज ने बताया कि वह अलग-अलग फोन नंबर से ऑर्डर प्लेस करता था। डिलीवरी ब्वॉय का फोन आने पर वह किसी जगह पर मोबाइल लेने पहुंचता था। इस दौरान खुद के पास एक बैग रखता था और खुद को जल्दीबाजी में बताया करता था। फ्लिपकार्ट कंपनी के नियम के अनुसार महंगे सामान की डिलीवरी के समय डिलीवरी ब्वॉय को डिब्बा खोलकर दिखाना होता है। डिलीवरी ब्वॉय द्वारा डिब्बे की मांग करने पर धीरज अपने बैग में पहले से रखे फोन के डमी सेट का डिब्बा उसे दिखा दिया करता था। जब डिलीवरी ब्वॉय धीरज को डिब्बा खोलकर दिखाता था तो वह फोन में कमी बताकर लेने से इनकार कर देता था। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।