लाइव टीवी

Patna Municipal Corporation : पटना नगर निगम की पहल से इन महिलाओं को मिला रोजगार, ऐसे बनीं आत्मनिर्भर

Updated Apr 19, 2022 | 21:11 IST

Patna Municipal Corporation : पटना नगर निगम ने सहकारी समिति की सहायता से प्रशंसनीय पहल की है। नगर निगम ने 20 महिलाओं को रोजगार देने का काम किया है। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और उनके सशक्तिकरण में ये अहम भूमिका निभायेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
पटना की 20 महिलाओं को स्वरोजगार नगर निगम ने दिया (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • आर ब्लॉक चौराहे पर मौजूद रैन बसेरा के अंदर करती हैं काम
  • 13 आधुनिक सिलाई मशीनों से शिफ्ट के हिसाब करती हैं काम
  • संकल्प महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति ने किया सहयोग

Patna Municipal Corporation: किसी के घर में रोजगार का दीपक जलाना उस घर के परिवार का कल्याण करने के समान है। पटना नगर निगम की खास पहल ने ये कर दिखाया है। अमूमन घरों की रसोई और अपने बच्चों को संभालने वाली महिलाएं अब धीरे-धीरे अपने घरों की रसोई की दहलीज से निकलकर अपने और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाती नजर आ रही है।

इस बीच में पटना के आर ब्लॉक चौराहे पर मौजूद रैन बसेरा के अंदर अलग-अलग समूह की कुल 20 महिलाओं को संकल्प महिला विकास स्वाबलंबी सहकारी समिति की ओर से आत्मनिर्भर बनाने की पहल की शुरुआत की गई है।पटना में शुरू हुए इस स्वरोजगार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ाया है। यह और महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

झोला बनाने का होता है काम

इसी कड़ी में आर ब्लॉक चौराहे पर मौजूद इस रैन बसेरा में सिलाई सेंटर सह थैला उत्पादन केंद्र में मौजूद कुल 20 महिलाएं अपने शिफ्ट के अनुसार, 13 आधुनिक सिलाई मशीनों पर बैठकर झोला बनाने के कार्य में जुटी हुई हैं। इन सेंटरों पर इस भीषण गर्मी के दौरान महिलाएं बड़ी लगन के साथ झोला बनाने में जुटी रहती हैं। इस सिलाई सेंटर पर झोला बना रही महिलाएं कहती है कि लॉकडाउन के दौरान उनके और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी।

सेंटर को विस्तार देने की योजना

संकल्प महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति और पटना नगर निगम के प्रयास के कारण ही आज इन महिलाओं को रोजगार मुहैया हुआ है, जिससे धीरे-धीरे इनकी और इनके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। आने वाले दिनों में अलग-अलग समूह से जुड़ी हुई यह महिलाएं इस सेंटर को और विस्तार देने की योजना में जुटी हुई है। नारी शक्ति जो एकबार दृढ़ निश्चय कर ले तो वह किसी भी कार्य को अंजाम तक पहुंचाने का काम करती है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।