लाइव टीवी

10 June को हुआ कितना नुकसान? Prayagraj Violence के आरोपियों से होगी नुकसान की रिकवरी

वरुण पाण्डेय | Multimedia Producer
Updated Jun 16, 2022 | 20:45 IST

प्रयागराज हिंसा को लेकर यूपी की योगी सरकार सख्त है। प्रयागराज में हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई खुद उपद्रवियों से करने जा रही है।

Loading ...
योगी सरकार प्रयागराज में हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई खुद उपद्रवियों से करने जा रही है ।

नई दिल्ली:  अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार दंगाईओं के खिलाफ एक और कड़ा एक्शन लेने जा रही है। योगी सरकार प्रयागराज में हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई खुद उपद्रवियों से करने जा रही है और इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है।

यूपी में 10 जून को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त कार्रवाई की बात कही थी और इसका असर तेजी से दिखा। योगी सरकार दंगाईयों से सख्ती से निपट रही है और अब योगी सरकार दंगाईओं के खिलाफ एक और कड़ा एक्शन लेने जा रही है। योगी सरकार प्रयागराज में हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई खुद उपद्रवियों से करने जा रही है और इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उपद्रवियों से हिंसा में हुए नुकसान की भरपाई का आंकलन करीब एक करोड़ रुपए है। इसकी वसूली के लिए उपद्रवियों के बैंक खाते और संपत्तियां सीज की जा रही हैं।

प्रयागराज के डीएम ने क्या कहा?

प्रयागराज के डीएम संजय खत्री के मुताबिक, प्रयागराज में हुई हिंसा में आम नागरिकों की 30 गाड़ियां तोड़ी गईं थीं। ऐसे लोगों को अपने नुकसान के बारे में बताने के लिए कहा गया है। प्रयागराज हिंसा में  गाड़ियों में तोड़फोड़ के साथ सार्वजनिक संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया था। इसकी पूरी एक लिस्ट लगभग तैयार कर ली गई है।

दंगाईयों से क्या-क्या वसूला जाएगा?

  • स्मार्ट सिटी के तहत लगाए गए CCTV तोड़े गए, केबिल को नुकसान पहुंचा
  • पुलिस की 4 बाइक को जलाया गया
  • 10 हजार पुलिस-पीएसी जवानों को 6 दिन तक तैनात रखने का खर्च 

85 उपद्रवियों के पोस्टर हुए जारी

प्रयागराज हिंसा मामले में यूपी पुलिस एक्शन मोड में है. पुलिस ने 5 और नामजद उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है, वहीं 85 उपद्रवियों के पोस्टर भी जारी हो चुके हैं। प्रयागराज हिंसा मामले में गिरफ्तार होने वालों में आसिफ, मोहम्मद आमिर, फरहान, मोहम्मद इस्माइल, व मोहम्मद इलियास शामिल हैं।  ये सभी लोग CCTV में पत्थर फेंकते हुए देखे गए हैं। अब तक कुल 97 लोग इस मामले में जेल में बंद हैं और 5400 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज है। मतलब साफ है यूपी की योगी सरकार दंगाईयों के खिलाफ तेज एक्शन मोड में है।

जुमे की नमाज से पहले यूपी में हाई अलर्ट

पुलिस ने तीन मोबाइल नंबर जारी किए हैं। लोगों से इन नंबरों पर उपद्रवियों की जानकारी देने की अपील की है। वहीं शुक्रवार 17 जून को फिर हिंसा की साजिश ना हो इसकी तैयारी के तहत प्रयागराज में 10 गुना ज्यादा फोर्स की तैनाती होने जा रही है।  यानी यूपी पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है खासकर संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने अपनी पेट्रोलिंग बढ़ा रखी है। पुलिस का संदेश साफ है कि इस बार उपद्रवियों ने की हरकत की तो उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

इस बीच प्रयागराज में हिंसा के मास्टरमाइंड जावेद पम्प के मकान की तलाशी में साजिश के कुछ और सबूत मिले हैं। पुलिस को जावेद पंप के घर से एक आधा फटा हुआ टाइपशुदा पर्चा मिला जिसमें 10 जून को जुमे के दिन लोगों को जमा होने को कहा गया था। प्रयागराज की पुलिस उपद्रवियों से नुकसान की भरपाई में भी जुटी है। खासकर उन गाड़ियों की भरपाई, जिन्हें जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा में नुकसान पहुंचाया गया। इसके लिए बकाएदा पूरा हिसाब-किताब लगाया जा रहा ताकि पता लग सके कि कितना नुकसान हुआ।

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।