लाइव टीवी

Pune Smart City Project:खराब टायरों से होगा पुणे में सड़कों का सौंदर्यीकरण,नगर निगम ने बनाया स्मार्ट प्रोजेक्ट

Updated May 18, 2022 | 20:36 IST

Pune Smart City Project: पुणे की पिंपरी-चिंचवड नगर निगम ने खराब टायरों के निस्तारण के लिए सही तरीका निकाला है। निगम अब इन्हीं बेकार टायरों से सड़कों पर सौंदर्यीकरण का कार्य करवा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत होने वाला यह कार्य कई क्षेत्रों में शुरू भी किया जा चुका है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
टायरों से अब प्रदूषण नहीं होगा सड़कों का सौंदर्यीकरण
मुख्य बातें
  • best out of waste को अपनाया, किया कमाल
  • टायरों से अब प्रदूषण नहीं होगा सौंदर्यीकरण
  • पिंपरी—चिंचवड नगर निगम ने शेयर की तस्वीरें

Pune Smart City Project: दुनियाभर में गाड़ियों के पुराने टायर अकसर प्रदूषण का कारण बनते हैं या तो लोग इन्हें फेंक देते हैं, या फिर इन्हें जलाते हैं, जिससे वायु प्रदूषण होता है। अब पुणे की पिंपरी-चिंचवड नगर निगम ने इन टायरों के निस्तारण के लिए सही तरीका निकाला है। यानी बेस्ट आउट ऑफ वेसट। जी हां, पिंपरी-चिंचवड नगर निगम अब इन्हीं बेकार टायरों से सड़कों आौर सौंदर्यीकरण का कार्य करवा रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत होने वाला यह कार्य कई क्षेत्रों में शुरू भी किया जा चुका है। 

पिंपरी-चिंचवड नगर निगम ने खुद अपने ट्वीटर हैंडल पर इस सौंदर्यीकरण की फोटोज शेयर कर कहा ​है कि उनका लक्ष्य है कि वे अधिक से अधिक सड़कों पर टायरों को इस सुंदर तरीके से लगाएं। इन टायरों को विभिन्न रंगों से पेंट करके लगाया गया है। ये देखने में न सिर्फ अच्छे लग रहे हैं, बल्कि एक तरीके से डिवाइडर को सेफ करने के भी काम आ रहे हैं। इनसे गलत तरीके से सड़क क्रॉस करने वालों पर अंकुश लगेगा। 

महाराष्ट्र के इन शहरों में चल रहा है स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट 

पिंपरी—चिंचवड नगर निगम की ओर से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट जून 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आठ शहरों में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट चल रहा है। इन शहरों में पुणे सहित औरंगाबाद, कल्याण-डोंबिवली, नागपुर, नासिक, पिंपरी-चिंचवड, सोलापुर और ठाणे शामिल हैं। प्रोजेक्ट के तहत इन शहरों में विकास के कई कार्य किए जा रहे हैं।

सड़कों और फुटपाथों का भी हो रहा निर्माण

इसी के तहत पिंपरी चिंचवड में सड़कों और चौकों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। प्रोजेक्ट के तहत शहरों में पार्किंग की उचित व्यवस्था करने के साथ ही सड़कों और फुटपाथों का निर्माण करवाया जा रहा है। साथ ही लोगों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से ओपन जिम और साइकिल ट्रैक बनाए जा रहे हैं। इनमें से कई कार्यों को पूरा कर लिया गया है। शेष का कार्य चल रहा है।