लाइव टीवी

Leopard Rescue Operation: पुणे के गांव में जा घुसा तेंदुआ, दस घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन, यूं बचाया टीम ने

Updated May 27, 2022 | 21:24 IST

Leopard Rescue Operation: पुणे के एक गांव में तेंदुआ घुस गया। गांव में दहशत फैल गई। दस घंटे के लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद उसे बचाया गया। रेस्क्यू के बाद उसे मानिकदोह तेंदुआ रेस्क्यू सेंटर में ट्रांसफर किया गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
पुणे के गांव में जा घुसा तेंदुआ
मुख्य बातें
  • पुणे के आबादी क्षेत्र में घुसा तेंदुआ
  • दस घंटे चला रेस्क्यू ऑपरेशन
  • मानिकदोह तेंदुआ बचाव केंद्र में भेजा

Leopard Rescue Operation: महाराष्ट्र के पुणे जिले के खेड़ रेंज के जौलके खुर्द गांव में एक तेंदुआ दिखा। तेंदुए के गांव में भटकने की खबर आते ही इलाके में दहशत फैल गई। महाराष्ट्र वन विभाग और वन्यजीव एसओएस ने 10 घंटे के लंबे ऑपरेशन में तेंदुए को सफलतापूर्वक बचाया गया। महाराष्ट्र के खेड़ रेंज में जौलके खुर्द गांव के निवासियों के साथ बार-बार संघर्ष में आने के बाद महाराष्ट्र वन विभाग को सबसे पहले तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिली थी। जुन्नार में मानिकदोह तेंदुआ बचाव केंद्र से बाहर काम कर रही वन्यजीव एसओएस टीम ने तेंदुए को संघर्ष क्षेत्र से सुरक्षित निकालने के लिए 10 घंटे लंबे बचाव अभियान के संचालन में वन विभाग की सहायता की।

पहला कदम तेंदुए पर नजर रखना था। कैमरा ट्रैप और पगमार्क के सबूतों का उपयोग करते हुए, वन विभाग और वन्यजीव एसओएस तेंदुए के स्थान की तेजी से पुष्टि करने में सक्षम थे। फिर भी, तेंदुए को बचाने का प्रारंभिक प्रयास बाधित हो गया क्योंकि भयभीत तेंदुआ उस स्थान से भाग गया, जिससे अधिकारियों को एक अलग दृष्टिकोण अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा। आखिरकार, तेंदुए को लंबे घास के मैदानों में बैठे देखा गया और वन विभाग ने तुरंत कार्रवाई की और सुरक्षा जाल का उपयोग करके तेंदुए के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षित कर लिया। सुरक्षात्मक गियर पहनने और प्रत्येक निकास बिंदु को अवरुद्ध करने जैसे कई एहतियाती उपायों का उपयोग किया गया था। फिर तेंदुए को लुभाने के लिए भोजन के चारे के साथ एक जाल पिंजरा पास में रखा गया।

कई घंटों के बाद पकड़ा गया तेंदुआ

कई घंटों के इंतजार के बाद, तेंदुआ जाल के पिंजरे में सफलतापूर्वक घुस गया और उसे चिकित्सा अवलोकन के लिए मानिकदोह तेंदुआ बचाव केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया। प्रदीप रौंदल, रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर, खेड़ रेंज, महाराष्ट्र ने कहा कि, जौलाके खुर्द गांव ने पहले मानव-तेंदुए के संघर्ष का इतना अनुभव नहीं किया है। हालांकि तेंदुआ धीरे-धीरे इस इलाके में आ रहा है। इस तेंदुए को बचाने में हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि, यह दिन में छिपकर रहता था और रात में बेहद सक्रिय रहता था।