लाइव टीवी

Mumbai-Pune Forest: अब मुंबई—पुणे के जंगलों लगी आग की तुरंत मिलेगी सूचना, सैटेलाइट सिस्टम करेगा अर्लट

Updated May 27, 2022 | 21:21 IST

Mumbai-Pune Forest: महाराष्ट्र के किसी भी जंगल में अब आग लगी तो उसकी सूचना चंद मिनटों में ही महाराष्ट्र वन विभाग तक पहुंच जाएगी। विभाग ने जंगल की आग की निगरानी प्रणाली को मजबूत बनाया है। इसके लिए सैटेलाइट इमेजिंग टेक्नीक का उपयोग किया जाएगा। सैटेलाइट के ​जरिए कंट्रोल रूम जंगलों की निगरानी करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
जंगलों में लगी आग तो सैटेलाइन सिस्टम की मदद से तुरंत मिलेगी सूचना (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सैटेलाइन सिस्टम पर रखेंगे जंगलों पर नजर
  • भीषण गर्मी के कारण जंगलों में लग रही आग
  • महाराष्ट्र वन विभाग ने तैयार किया खाका

Mumbai-Pune Forest: भीषण गर्मी के बीच जंगलों में आग लगना और उससे वन संपदा को भारी नुकसान होने की कई घटनाएं बीते दिनों सामने आईं। जंगलों में आग से न सिर्फ हरिया​ली को नुकसान होता है, बल्कि वन्य जीवों के सामने भी भारी संकट खड़ा हो जाता है। अब महाराष्ट्र वन विभाग ने ऐसी घटनाओं पर समय से काबू पाने के लिए मजबूत खाका तैयार ​कर लिया है। 

जी हां, महाराष्ट्र के किसी भी जंगल में अब आग लगी तो उसकी सूचना कुछ घंटों नहीं चंद मिनटों में ही विभाग तक पहुंच जाएगी। और विभाग की टीम आग के ज्यादा फैलने से पहले ही उसपर काबू पा लेगी। इसके लिए विभाग सैटेलाइट इमेजिंग टेक्नीक का इस्तेमाल करेगा। 

ऐसे काम करेगा यह सिस्टम 

महाराष्ट्र वन विभाग के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक कल्याण कुमार पी ने बताया कि, विभाग ने जंगल की आग की निगरानी प्रणाली को मजबूत बनाया है। इसके लिए सैटेलाइट इमेजिंग टेक्नीक का उपयोग किया जाएगा। सैटेलाइट के ​जरिए कंट्रोल रूम जंगलों की निगरानी करेगा। जैसे ही किसी जंगल में आग लगेगी विभाग के कर्मचारी उसे सटीक तरीके से ट्रैक कर सकेंगे। सूचना मिलने के साथ विभाग की ओर से जंगलों में तैनात टीमों को सूचित कर दिया जाएगा। ये टीमें आग बुझाने के सभी संसाधनों से लैस है। टीमें तुरंत मौके पर जाकर आग पर काबू पा सकेंगी। गौरतलब है कि, कई बार जंगल में लगी आग के बारे में तब पता चलता है, जब वह विकराल रूप ले लेती है। लेकिन अब सैटेलाइट की मदद से हर समय इस पर निगाह रखी जाएगी।  

जंगलों में आग लगने के कई मामले आए सामने 

इसी 11 मई को महाराष्ट्र के नागपुर-अमरावती रोड स्थित सुराबर्डी के जंगलों में भयंकर आग लग गई थी। आग इतनी विकराल थी कि, इससे जंगल का छह किलोमीटर तक का पूरा क्षेत्र जल गया था। बाद में दमकल विभाग ने आग पर मुश्किल से काबू पाया। वहीं मई माह की शुरुआत में महाराष्ट्र के अमरावती के मेलघाट जंगल में बने गाविदगढ़ के पुराने किले के परिसर में भीषण आग लगी। इस आग में सैकड़ों हेक्टेयर जंगल जल कर खाक हो गया। वहीं वन्य जीवों के सामने भोजन—पानी तक की समस्या पैदा हो गई। कड़ी मशक्कत के बाद इस आग पर काबू पाया जा सका। इससे पहले महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सीमा पर फैले गौनापुर के जंगलों में भीषण आग लग गई थी। यह आग छह दिनों तक धधकती रही थी। जंगल का एक बड़ा हिस्सा इस आग में खाक हो गया था। 

इसलिए है बड़ा खतरा 

भीषण गर्मी के ​बीच देश के जंगलों में आग लगना मानों आम बात है। महाराष्ट्र सहित गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में ये संकट और भी ज्यादा है। इसका प्रमुख कारण है इन क्षेत्रों में पड़ने वाली भीषण गर्मी। इन राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री ज्यादा रहा है। ऐसे में यहां के जंगलों में आग लगने की आशंकाएं भी अधिक रहती हैं।