लाइव टीवी

Maha DBT Portal: महाडीबीटी पोर्टल पर स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मार्च

Updated Mar 09, 2022 | 20:29 IST

Maha DBT Portal: महाराष्ट्र में महाडीबीटी पोर्टल पर छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दी गई है। इस बारे में जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
महाडीबीटी पोर्टल स्कॉलरशिप योजनाओं की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ी
मुख्य बातें
  • महाडीबीटी पोर्टल स्कॉलरशिप योजनाओं की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ी
  • रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मार्च
  • जानकारी वेबसाइट https://mahadbtmahait.gov.in पर

Maha DBT Portal: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने महाडीबीटी पोर्टल पर स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए और रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://mahadbtmahait.gov.in पर भी जा सकते हैं। गौरतलब हो की उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा कार्यान्वित 14 छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए, उच्च शिक्षा के संयुक्त निदेशक डॉ किरणकुमार बोंदर ने 31 मार्च 2022 तक महा डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अपील की है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी

बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग की 14 छात्रवृत्ति योजनाएं महाराष्ट्र राज्य सरकार के महाडीबीटी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कार्यान्वित की जाती हैं। इस स्कॉलरशिप की जानकारी वेबसाइट https://mahadbtmahait.gov.in पर दी गई है। वेबसाइट के अनुसार महाराष्ट्र में राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज ट्यूशन फीस छात्रवृत्ति योजना, डॉ पंजाबराव देशमुख छात्रावास भत्ता योजना, एकलव्य वित्तीय सहायता, मेधावी छात्रों के लिए वित्तीय सहायता योजना (जूनियर स्तर) और (वरिष्ठ स्तर), राज्य सरकार की दक्षिणी छात्रवृत्ति, सरकारी अनुसंधान फैलोशिप, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रवृत्ति, राज्य सरकार मुक्त गुणवत्ता छात्रवृत्ति। गणित और भौतिकी में मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति, सरकारी विद्यानिकेतन छात्रवृत्ति योजनाएं हैं।

सरकार देती है वित्तीय सहायता

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार, राज्य सरकार की योजनाओं में अल्पसंख्यक छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके अलावा सरकार पूर्व सैनिकों के बच्चों को वित्तीय सहायता, स्वतंत्रता सेनानियों के बच्चों को वित्तीय सहायता भी देती है। बता दें कि महा डीबीटी पोर्टल 14 दिसंबर 2021 को लॉन्च किया गया था। इसके तहत जूनियर कॉलेजों को छात्रों के आवेदन लें और उन आवेदनों को जिला समाज कल्याण कार्यालय के लॉगिन पर भेजें। अनुसूचित जाति, वंचित जाति, घुमंतू जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और विशेष पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी।