लाइव टीवी

Pune Olectra Electric Bus: सड़कों पर एक साथ उतरीं Olectra की 150 इलेक्ट्रिक बसें, जानें खूबियां

Updated Mar 24, 2022 | 21:10 IST

Pune Electric Bus: पुणे में 150 नई इलेक्ट्रिक बसों के शामिल होने से यात्रा आरामदायक तो होगी ही, यह पर्यावरण के लिए अनुकूल भी होंगी। पुणे में पहले से ही 150 बसों का संचालन हो रहा है, अब बेड़े में नई बसें जुड़ गई हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सड़कों पर एक साथ उतरीं Olectra की 150 इलेक्ट्रिक बसें
मुख्य बातें
  • ओलेक्ट्रा की इस बसों की लंबाई 12 मीटर
  • बस की हर सीट पर एक इमरजेंसी बटन
  • 3 से 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज होगी बस

Pune Electric Bus: पुणे की सड़कों पर Olectra की 150 इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से सफर आरामदायक होगा। ओलेक्ट्रा कंपनी की बसों का संचालन पुणे से पहले सूरत, मुंबई, पुणे, सिलवासा, गोवा, नागपुर, हैदराबाद और देहरादून में हो रहा है। गौरतलब है कि शहरी सार्वजनिक परिवहन को दुनिया भर में प्रदूषण का एक प्रमुख कारण माना जाता है। लेकिन, इन इलेक्ट्रिक बसों से शहर में CO2 उत्सर्जन में काफी कमी आएगी। यह 100 फीसदी इलेक्ट्रिक बसें शून्य उत्सर्जन और कई सुरक्षा सुविधाओं से युक्त हैं। 

ध्वनि, वायु प्रदूषण पर होगा नियंत्रण 

बसों के सड़क पर उतरने के अवसर पर ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड के अध्यक्ष एवं मैनेजिंग डायरेक्टर के वी प्रदीप ने कहा कि ओलेक्ट्रा के पुणे में 150 बसों के मौजूदा बेड़े में 100 इलेक्ट्रिक बसें जुड़ने के बाद हम पुणे शहर की समृद्ध विरासत को संरक्षित कर सकेंगे। इनके जरिये हम इलेक्ट्रिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को तो मजबूत कर ही रहे हैं, वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन तीनों कम कर रहे हैं। उन्होंने बताया-  पुणे में ओलेक्ट्रा बसों ने अब तक 2 करोड़ किमी से अधिक की यात्रा की है।  

बस की खासियतें

ओलेक्ट्रा की इस बसों की लंबाई 12 मीटर है। इन एयर कंडीशनर बसों में 33 यात्रियाें के अलावा ड्राइवर के बैठने की क्षमता है। एयर सस्पेंशन के चलते यह सफर को ज्यादा आरामदायक बनाती है। बस में सीसीटीवी कैमरे के साथ ही हर सीट पर एक इमरजेंसी बटन है। इसके अलावा हर सीट पर एसयूवी सॉकेट है, जो लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि इस्तेमाल और चार्ज करने की सुविधा देता है। एक चार्जिंग में यह बस 200 किमी जाती है। इस हाई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वाली बस में एक अत्याधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम है, जो किसी भी परिस्थिति में ब्रेक की पावर कम नहीं होने देता है। यह बस 3 से 4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।