लाइव टीवी

Pune Pollution: पुणे में प्रदूषण कंट्रोल के लिए अलग मुहीम, वैकल्पिक ईंधन वाहनों का हब बनाना लक्ष्य

Updated Mar 23, 2022 | 21:42 IST

Pune Pollution Control: पुणे को वैकल्पिक ईंधन वाहनों का हब बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए पुणे वैकल्पिक ईंधन सम्मेलन 2 से 5 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा।

Loading ...
पुणे में प्रदूषण कंट्रोल के लिए अलग मुहीम
मुख्य बातें
  • पुणे वैकल्पिक ईंधन सम्मेलन 2 से 5 अप्रैल तक
  • पुणे को वैकल्पिक ईंधन वाहनों का हब बनाना लक्ष्य
  • मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर करेगा आयोजित

Pune Pollution Control: देश में मोटर वाहन उद्योग का एक महत्वपूर्ण केंद्र पुणे ने अब वैकल्पिक ईंधन पर वाहनों के लिए एक उपरिकेंद्र बनने के लिए 'पुणे वैकल्पिक ईंधन सम्मेलन' का आयोजन किया है। 2 से 5 अप्रैल तक आयोजित होने वाले सम्मेलन में 3 अप्रैल को वैकल्पिक ईंधन पर वाहनों की प्रदर्शनी के साथ पहली इलेक्ट्रिक वाहन की सवारी देखी जाएगी। सम्मेलन का आयोजन राज्य सरकार की पहल पर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और मराठा चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर द्वारा किया गया है। 2 से 5 अप्रैल तक सिंचननगर मैदान में इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन और बायोफ्यूल वाहनों की प्रदर्शनी लगेगी। नामी कंपनियों के वाहनों की प्रदर्शनी लगेगी, नए वाहन पेश किए जाएंगे।

प्रदर्शनी में प्रवेश नि:शुल्क है। सम्मेलन भारत में परिवहन के भविष्य, इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन में वृद्धि, भविष्य के परिवहन में निवेश, नई परिवहन सुविधाओं में निवेश पर केंद्रित होगा। एमसीसीआईए के महानिदेशक प्रशांत गिरबाने ने कहा, "जबकि टिकाऊ, स्वच्छ और हरित परिवहन में परिवर्तन हो रहा था, राज्य सरकार के लिए पहल करना और पुणे में वैकल्पिक ईंधन पर एक सम्मेलन आयोजित करना महत्वपूर्ण था। वाहन प्रदर्शनी में पुणे के नागरिक विभिन्न वाहनों को देख व खरीद सकेंगे।

मौके पर खरीदें वाहन
वाहन पंजीकरण की सुविधा मौके पर ही उपलब्ध करा दी गई है। यह सम्मेलन देश में वैकल्पिक ईंधन वाहनों के शहर के रूप में पुणे की स्थिति को और अधिक प्रमुख बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह सम्मेलन अधिक व्यापक और महत्वपूर्ण होगा। पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, "राज्य सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर एक नीति की घोषणा की है। महाराष्ट्र राज्य में देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन हैं। पिछले कुछ महीनों में यह देखा गया है कि राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 153% की वृद्धि हुई है।

वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएंगे
उन्होंने आगे कहा, "भविष्य में, पुणे की अर्थव्यवस्था इलेक्ट्रिक वाहनों पर चलनी चाहिए। यह अवसर नहीं चूकेगा क्योंकि दुनिया भर में हरित उद्योग बढ़ता है। इस विचार के साथ कि नए क्षेत्रों में रोजगार सृजित होने चाहिए, वैकल्पिक ईंधन परिषद पुणे परिषद होनी चाहिए। यह एक ऐसा सम्मेलन होना चाहिए जो ऑटोमोबाइल सेक्टर को दिशा दे।” इलेक्ट्रिक और वैकल्पिक ईंधन पर वाहनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है। पुणे के नागरिकों की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे बताया, "2025 तक राज्य सरकार सहित प्रशासन के सभी वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएंगे। निकट भविष्य में राज्य भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक ऐप बनाने की योजना है।"