लाइव टीवी

Pune Property Tax: पुणे नगर पालिका में गांव वालों को संपत्ति कर में छूट का प्रस्ताव पारित, ग्रामीण नाराज

Updated Mar 11, 2022 | 15:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pune Property Tax: पुणे नाग पालिका में ग्रामवासियों को संपत्ति कर में छूट देने का प्रस्ताव पारित किया गया है। हालांकि पीएमसी के टैक्स और जुर्माने का रकम ज्यादा होने की वजह अपना असंतोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों से वार्ता की है।

Loading ...
पुणे नगर पालिका में गांव वालों को संपत्ति कर में छूट
मुख्य बातें
  • ग्रामवासियों को संपत्ति कर में छूट देने का प्रस्ताव पुणे नगर पालिका में पारित
  • पुणे नगर पालिका में प्रस्ताव पारित होने का ग्रामीणों में विरोध
  • ग्रामीणों ने नगर निगम के अधिकारियों से मिलकर जताया विरोध

Pune Villegers Property Tax: पुणे में सभी राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से पुणे नगर निगम (पीएमसी) की आम सभा में एक प्रस्ताव पारित किया कि नगर निकाय में शामिल 23 गांवों के निवासियों से संपत्ति कर एकत्र करते समय, गांवों को एक अलग क्षेत्र के रूप में माना जाना चाहिए। जब तक इन गांवों में नागरिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो जातीं, तब तक निवासियों को संपत्ति कर में 15 प्रतिशत से 27 प्रतिशत तक की छूट दी जानी चाहिए।

2017 और 2021 में क्रमश

11 और 23 गांवों को नगर निकाय में शामिल किया गया है। इन गांवों के निवासी जो ग्राम पंचायतों को कर का भुगतान कर रहे थे, उन्हें नगर निकाय को कर देना पड़ता है। हालांकि पीएमसी द्वारा लगाया जाने वाला कर बहुत अधिक है, इसलिए गांवों पर वित्तीय बोझ बढ़ गया है। नियमानुसार पहले साल 20 फीसदी, दूसरे साल 40 फीसदी और हर साल 20 फीसदी ज्यादा टैक्स लगेगा। पांचवें साल में 100 प्रतिशत संपत्ति कर लगाया जाएगा। टैक्स की रकम ज्यादा होने और जुर्माना भी ज्यादा होने से ग्रामीणों में असंतोष है। इस मुद्दे पर ग्रामीणों ने विरोध करते हुए नगर निगम के अधिकारियों से अपनी नाराजगी व्यक्त की।

 प्रस्ताव को आवश्यक परिवर्तनों के साथ पारित किया

इस दौरान 23 ग्रामीणों पर संपत्ति कर लगाने का प्रस्ताव जीबी में रखा गया। सभी दलों के सदस्यों ने कहा कि गांवों में सुविधा प्रदान किए बिना नियमानुसार संपत्ति कर जमा करना गलत होगा और 34 गांवों का एक अलग क्षेत्र बनाया जाना चाहिए और ग्रामीणों को 15 से 27 प्रतिशत की छूट दी जानी चाहिए।  प्रस्ताव को आवश्यक परिवर्तनों के साथ पारित किया गया था। यह जानकारी भाजपा के नेता गणेश बिडकर ने दी।

11 गांवों को 2017 में पीएमसी में शामिल किया

बता दें कि साल 1997 में, 34 गांवों को नागरिक निकाय में शामिल किया गया था और 11 गांवों को 2017 में पीएमसी में शामिल किया गया था।
इन गांवों के निवासियों को संपत्ति कर में कोई छूट नहीं दी गई है और सभी गांवों को एक क्षेत्र में शामिल करना मुश्किल होगा। अधिकारियों के मुताबिक, सभी गांवों में एक समान कर लगाना मुश्किल होगा क्योंकि हर गांव की स्थिति अलग होती है। अधिकारियों ने बताया कि जब तक सुविधाएं नहीं मिल जातीं, एक या दो करों में छूट दी जा सकती है लेकिन फैसला उच्चतम स्तर पर लेना होगा।