लाइव टीवी

Pune Female Cadet: पुणे की 19 लड़कियां बालिका कैडेट में शामिल, जून से आर्मी ट्रेनिंग शुरू

Updated Mar 23, 2022 | 21:36 IST

Pune Female Cadet: पुणे की 19 लड़कियां बालिका कैडेट में शामिल हो गई हैं। ये लड़किया पहले बैच में शामिल की गई हैं। इसमें ये आर्मी की ट्रेनिंग लेंगी। लड़कियों की आर्मी की ट्रेनिंग जून में शुरू होगी। तीन साल ट्रेनिंग के लिए लड़कियां राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में रहेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुणे की 19 लड़कियां बालिका कैडेट में शामिल
मुख्य बातें
  • पुणे की 19 लड़कियां बालिका कैडेट में शामिल
  • पहले बैच में आर्मी की ट्रेनिंग लेंगी लड़कियां
  • जून से तीन साल ट्रेनिंग के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में रहेंगी 

Pune female Cadet: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), खडकवासला, देश का प्रतिष्ठित त्रि-सेवा सैन्य प्रशिक्षण संस्थान, जून 2022 से बालिका कैडेटों के पहले बैच के प्रशिक्षण के लिए तैयार है। अपने पुरुष समकक्षों के समान, 16½ से 19 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियों को यूपीएससी एनडीए लिखित परीक्षा, सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार और चिकित्सा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद तीन साल के सैन्य प्रशिक्षण से गुजरना होगा। एनडीए में लड़कियों के पहले बैच के लिए संबंधित सेवा मुख्यालय द्वारा कुल 19 रिक्तियां, सेना के लिए 10, वायु सेना के लिए 06 और नौसेना के लिए 03 आवंटित की गई हैं।

एनडीए में प्रशिक्षण उद्देश्य भविष्य के युद्धक्षेत्रों में सैनिकों की जीत के लिए आवश्यक पेशेवर, नैतिक और शारीरिक विशेषताओं से लैस सैन्य नेताओं के उत्पादन के लिए उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में बना रहेगा। मौजूदा पाठ्यक्रम में न्यूनतम परिवर्तन के साथ शिक्षाविदों, ड्रिल, आउटडोर प्रशिक्षण आदि में प्रशिक्षण बिल्कुल लिंग-तटस्थ तरीके से आयोजित किया जाएगा। हालांकि, पुरुष और महिला कैडेटों के बीच शारीरिक अंतर के कारण, शारीरिक प्रशिक्षण के पहलू में बालिका कैडेटों के प्रशिक्षण में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

महिला अधिकारियों को पुरुषों की सेना को कमान देना आवश्यक
लड़की कैडेटों के प्रशिक्षण की सुविधा के लिए समर्पित सहायक कर्मचारी प्रदान किए जाएंगे। अधिकांश प्रशिक्षण गतिविधियां उनकी रोजगार क्षमता को ध्यान में रखते हुए संयुक्त रूप से संचालित की जाएंगी, जिसमें महिला अधिकारियों को पुरुषों की सेना को कमान देना आवश्यक है। इसी तरह की प्रशिक्षण पद्धति ओटीए चेन्नई, आईएनए एझिमाला और एएफए हैदराबाद जैसे अन्य प्री-कमीशनिंग प्रशिक्षण शिक्षाविदों में पहले से मौजूद है।

स्क्वाड्रन की पहचान की गई
एनडीए ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बालिका कैडेटों के ठहरने के लिए, एक स्क्वाड्रन की पहचान की गई है और उनके प्रशिक्षण के लिए विशिष्ट सुविधाओं और आवश्यकताओं के साथ उनका नवीनीकरण किया जा रहा है। मौजूदा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। लिंग विशिष्ट जीवन शैली आवश्यकताओं के अनुरूप आवश्यक संशोधन भी किए जाएंगे। जबकि, लंबी अवधि में, विशेष रूप से बालिका कैडेटों के लिए एक अलग स्क्वाड्रन की परिकल्पना की जा रही है”,