लाइव टीवी

पुणे में छोटे पैकेट का बड़ा धमाल: 7 साल की इस बच्ची ने चीन को चटा दी धूल, बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड, आपको भी होगा गर्व

Updated Jul 29, 2022 | 20:57 IST

Pune Guinness Book of Records: महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली एक सात साल की बच्ची कमाल करते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया है। स्केटिंग के लिए उन्हें ये खिताब मिला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुणे की 7 साल की देशना ने बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • पुणे की सात साल की बच्ची का कमाल
  • बच्ची का नाम बुक वर्ल्ड ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज
  • चाइनीज लड़की को पीछे कर बनाया रिकॉर्ड

Pune Guinness Book of Records: महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली सात साल की देशना नाहर ने कमाल कर दिखाया है। देशना का नाम स्केटिंग स्टंट में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है। देशना ने एक चाइनीज लड़की को पछाड़ते हुए टाइटल अपने नाम किया है। इससे पहले चीन की लड़की के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था। 20 कारों के नीचे से सबसे कम समय में स्केटिंग करते हुए निकलने का रिकॉर्ड देशना ने बनाया है। 

मिली जानकारी के अनुसार, देशना नाहर ने यह स्केटिंग स्टंट 16 अप्रैल को किया था। देशना ने मात्र 13.73 सेकेंड में स्केटिंग करते हुए 20 कारों के नीचे से निकलकर दिखाया था। पहले चीन की 14 साल की लड़की के नाम यह रिकॉर्ड 14.15 सेकेंड में था। जिसे देशना ने तोड़ते हुए कम समय में कर दिखाया। सबसे खास बात है कि, देशना अभी चीन की लड़की की उम्र से आधी उम्र की ही हैं। 

देशना के पिता भी कर रहे थे पूरी मेहनत

देशना के पिता आदित्य नाहर कहते हैं कि पिछले दो सालों से देशना स्केटिंग करना सीख रही है और पिछले 6 महीने से वो इस लिंबो स्केटिंग के रिकॉर्ड को बनाने की तैयारी कर रही थी। देशना के कोच पूरा समय उन्हें बहुत ज्यादा सपोर्ट किया और अच्छा करने की तलब जगाए रखी। देशना के पिता ने आगे बताया कि, पिछले दो महीने से लगातार वह प्रैक्टिस कर रही थी। प्रैक्टिस के लिए पहले सबसे बड़ी परेशानी थी कि हमारे पास कोई ऐसी जगह नहीं थी। हमने कई मॉल्स वालों से भी इस बारे में बात की लेकिन उनकी तरफ से परमिशन नहीं मिली। जिसके बाद मैंने अपनी कंस्ट्रक्शन साइट पर ही देशना के लिए एक प्रैक्टिस ट्रैक बनवाया था। सिर्फ यही नहीं, देशना और भी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी है और अभी तक 40 मेडल और 16 सर्टिफिकेट्स भी उसे मिल चुके हैं।