लाइव टीवी

पुणे वासियों सावधान, आज ही चेक करें अपने जमीन के रिकॉर्ड, फर्जी दस्तावेजों से लोन लेने वाला गिरोह पकड़ा

Updated May 26, 2022 | 22:16 IST

Pune Land Mafia Racket: पुणे पुलिस और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने भू-माफिया रैकेट का फर्दाफाश किया। इसी के बाद लोग और भी सतर्क होने की कोशिश कर रहे हैं और अपने कागजों की जांच कर रहे हैं। इस माफिया ने जमीन के फर्जी दस्तावेज की मदद से जमीन बेची, कब्जे दिए और गिरवी भी रखवाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुणे पुलिस ने किया भू-माफिया रैकेट का पर्दाफाश
मुख्य बातें
  • पुणे पुलिस और सैन्य इंटेलिजेंस का ज्वाइंट ऑपरेशन
  • भू-माफिया रैकेट का पर्दाफाश
  • फर्जी दस्तावेजों से बेची जमीन और दिया कब्जा

Pune Land Mafia Racket: सेना की दक्षिणी कमान की मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) यूनिट से एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए, पुणे सिटी पुलिस ने भू-माफिया के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जो वोटर, पैन और आधार कार्ड सहित फर्जी दस्तावेज बनाकर पूरे महाराष्ट्र में जमीन बेच और गिरवी रख रहा था। अब तक सात एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है और पुणे जिले और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में सैकड़ों भूमि रिकॉर्ड की जांच की जा रही है।

पुलिस अधिकारियों ने इस घोटाले में सरकारी विभाग के अधिकारियों के शामिल होने की संभावना से इंकार नहीं किया है। पुलिस आयुक्त कार्यालय में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रामनाथ पोकले ने कहा कि, सेना की दक्षिणी कमान संपर्क इकाई (एससीएलयू) विदेशियों द्वारा देश में घुसपैठ करने के लिए इस्तेमाल किए गए फर्जी पहचान पत्रों के रैकेट की जांच कर रही थी। कुछ गिरफ्तार आरोपियों पर उन्होंने इस संबंध में आगे की जांच के लिए डीसीपी (अपराध शाखा) को एक पत्र दिया है।

कब्जे से मिले फर्जी दस्तावेज

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 417,420,465,466,467,468,471 और 34 के तहत अपराधों के लिए बुंदगार्डन पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। मामला जांच के लिए क्राइम ब्रांच यूनिट 1 को सौंपा गया, जिसने कल्पेश रमेश बोहरा को गिरफ्तार किया और एक लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, नकली स्टांप बनाने की मशीन, नकली नाम के आठ मोबाइल सिम कार्ड और जाली वोटिंग पहचान पत्र, आधार कार्ड और पैन सहित कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक पासबुक, जाली दस्तावेज और अन्य सामग्री जब्त की।

जमीन गिरवी रखकर लेते थे कर्ज

अतिरिक्त सीपी पोकले ने कहा कि, बोहरा से मिली जानकारी के आधार पर, हमने मामले में छह अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है जो संपत्ति एजेंट हैं। आरोपी गूगल मैप्स और अन्य संपत्ति एजेंटों के माध्यम से भूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करते थे और यह पुष्टि करने के बाद कि जमीन का मालिक लापता या मृत है, वे सरकारी कार्यालय से दस्तावेज प्राप्त करते थे। वे जमीन के मालिक के नाम से मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और अपने सहयोगी एजेंट या डमी उम्मीदवार की फोटो जैसे दस्तावेज बनाते थे। वे बैंक खाते खोलते थे और फिर जमीन बेच देते थे या जमीन गिरवी रखकर कर्ज लेते थे।

अब तक पुणे जिले के मुलशी तालुका के साथ-साथ पनवेल और अंबरनाथ में एक भूमि पार्सल सहित तीन मामलों का पता चला है। उन्होंने कहा कि, हमें उप-पंजीयक, पौड, मुलशी के कार्यालय में पंजीकृत भूमि के पंजीकरण दस्तावेज मिले हैं। उनके सहयोगियों और मामले में उनकी भूमिका के बारे में आगे की जांच जारी है। भू-माफिया के शिकार होने से बचने के लिए लोगों को अपने भूमि रिकॉर्ड और भौतिक कब्जे की जांच करनी चाहिए।