लाइव टीवी

Pune Bridge: दो साल बाद मुला नदी पर बना पुल यातायात के लिए फिर खुला, इन जगहों को जोड़ता है यह पुल

Updated Mar 19, 2022 | 18:00 IST

Pune Bridge: महाराष्ट्र के पुणे में रोजाना यात्रा करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। औंध और सांगवी को जोड़ने वाला श्रीमंत महादाजी शिंदे पुल फिर खोल दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
औंध और सांगवी को जोड़ने वाला पुल यातायात के लिए खुला
मुख्य बातें
  • औंध और सांगवी को जोड़ने वाला पुल यातायात के लिए खुला
  • मुला नदी पर बने श्रीमंत महादाजी शिंदे पुल को दो साल बाद खोला गया है
  • साल 2019 में अचानक टूट गया था यह पुल, परेशान थे रोजाना के यात्री

Pune Bridge: औंध से सांगवी को जोड़ने वाला श्रीमंत महादाजी शिंदे पुल को करीब दो साल बाद फिर खोल दिया गया है। इससे रोजाना के यात्रियों को काफी राहत पहुंची है। काफी समय से पुल को खोलने की मांग की जा रही थी। पुणे सांगवी फाटा से परिहार चौक की ओर मुला नदी पर बना पुल अगस्त 2019 में अचानक टूट गया था। इसलिए, पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया था और पुल का काम पुणे नगर निगम (पीएमसी) और पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया था। यह 26 साल पुराना है, पुल का काम पूरा होने के बाद भी पुल यातायात के लिए खुला नहीं था।

इसके चलते विभिन्न संगठन मांग कर रहे थे कि पुल को यातायात के लिए खोल दिया जाए, लेकिन वास्तुकला विभाग ने बताया कि, यहां छोटे-मोटे काम किए जा रहे थे। जिसके बाद शुक्रवार, 18 मार्च को यह पुल यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया। पुल का निर्माण 1995 में किया गया था, लेकिन अपर्याप्त क्षमता के कारण, पुल यातायात का भार वहन करने में असमर्थ था, इसलिए इस पुल पर जाम लग गया था। इसलिए दोनों नगर निकायों ने 29 करोड़ रुपये की लागत से पुराने पुल से सटे नए पुल का निर्माण कार्य हाथ में लिया।

इसे दोनों तरफ 150 फीट बढ़ाया गया है

मुख्य पुल की लंबाई 100 फीट है और इसे दोनों तरफ 150 फीट बढ़ाया गया है। एलईडी स्ट्रीटलाइट और अन्य अप-टू-डेट सुविधाएं और निर्देश, दिशात्मक बोर्ड लगाए गए हैं। यह पुल सांगवी से पुणे और हिंजावाड़ी के यातायात के लिए भी उपयोगी होगा। पुराने सांघवी में राकांपा कार्यकर्ताओं ने काम होने के बावजूद यातायात के लिए बंद पुल पर होली मनाकर बैरिकेड्स हटाकर सड़क को फिर से खोल दिया। मुला नदी पर बनाया गया यह पुल पुणे को औंध,पिम्परी चिंचोड़ से भी जोड़ता है। हजारों लोग इसका इस्तेमाल करते है, इस पुल का उपयोग पुणे को औंध,पिम्परी चिंचोड़ सहित आसपास के शहरों में हजारों लोगों द्वारा परिवहन के लिए किया जाता है। हालांकि, नए पुल का निर्माण कुछ साल पहले शुरू हुआ था क्योंकि परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पुल अपर्याप्त था।  आखिरकार पुल के दो लेन सोमवार को यातायात के लिए खोल दी गई।  इससे रोजाना सुबह-शाम काम पर जाने वालों को अब यातायात जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।