लाइव टीवी

Taaksh Balutia के ड्रम पर झूम उठेंगे आप, ट्विन विन के साथ शुरू की अनूठी पहल

Updated Mar 19, 2022 | 21:12 IST

रॉक स्कूल लंदन से संगीत की शिक्षा ले चुके संगीतकार/ड्रमर ताक्ष बलुटिया (Taaksh Balutia) इन दिनों चर्चा में हैं। यूट्यूब पर उनका एक वीडियो 'वी विल राइज' हाल ही रिलीज हुआ है जोकि छाया है।

Loading ...
Taaksh Balutia Musician

रॉक स्कूल लंदन से संगीत की शिक्षा ले चुके संगीतकार/ड्रमर ताक्ष बलुटिया (Taaksh Balutia) इन दिनों चर्चा में हैं। हिंदी से लेकर अलग अलग भाषाओं के गानों को ड्रम के साथ परफॉर्म कर वह स्वयं ख्याति प्राप्त कर रहे हैं और उभरते हुए कलाकारों को प्रेरित कर रहे हैं। यूट्यूब पर उनका एक वीडियो 'वी विल राइज' हाल ही रिलीज हुआ है जोकि छाया है। ताक्ष के इस वीडियो में उनकी और एक विदेशी कलाकार की जुगलबंदी नजर आ रही है। ताक्ष बलुटिया 7 साल की उम्र से ड्रम बजा रहे हैं और इन दिनों 12वीं में पढ़ते हैं। 

हल्द्वानी के ताक्ष को ड्रम बजाने में महारत है और वह अपनी कला को बाकी कलाकारों को सिखाने के लिए आगे आए हैं। टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में उन्होंने कहा कि संगीत सीखना आज काफी महंगा हो गया है। आम कलाकारों के सामने समस्या होती है कि वाद्य यंत्र अब काफी महंगे हो गए हैं चुंकि हर दिन नई टेक्नोलॉजी आ रही है। इस वजह से कई कलाकार पिछड़ जाते हैं। इसलिए मेरी सोच है कि ऐसी व्यवस्था हो जिससे टेलैंट दम ना तोड़े। 

समाज की मदद के लिए आए आगे

ताक्ष बलुटिया ने ट्विन विन (Twin Win) के ज्ञान अवसर कार्यक्रम में संगीत और स्किल डिवेलप्मेंट को जोड़ने का काम किया है। इस मिशन के तहत वह ऐसे बच्चों की मदद करते हैं जो पैसों के अभाव में संगीत की अच्छी शिक्षा नहीं पा पाते हैं और उनका हुनर निखर नहीं पाता। इस मिशन के तहत वह आर्टिस्ट और ट्रेनर बच्चों तक संगीत की बारीकियां पहुंचाने और टेलैंट को मंजिल तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। 

ट्विन विन के सीईओ वैभव पांडे (Vaibhav Pande) बताते हैं, 'समाज में युवाओं द्वारा ही बदलाव लाया जाता है। ऐसे में ज्ञान अवसर की कमान हमने युवाओं के हाथ में सौंपी है। ताक्ष ने कई विदेशी कलाकारों को भी अपने साथ जोड़ा है और आगे भी कई ऐसे लोग ज्ञान अवसर से जुड़ेंगे।'