लाइव टीवी

Indian Railways: रांची-टाटानगर रेलवे स्टेशन पर बनवा सकेंगे आधार, पैन और वोटर कार्ड, लोगों को मिली सुविधा

Updated Apr 20, 2022 | 22:04 IST

Indian Railways: रेल प्रशासन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई तरह की नई योजनाएं लेकर आ रहा है। नई योजना के अनुसार, रेलवे स्टेशन पर अब यात्री आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड भी बनवा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित सीटों के लिए टिकट की सुविधा दोबारा की शुरू
मुख्य बातें
  • यात्री विमान का टिकट भी बुक करा सकेंगे
  • 200 रेलवे स्टेशनों पर सुविधा देने की तैयारी
  • रेडियो संगीत से होगा यात्रियों का स्वागत

Indian Railways: झारखंड की राजधानी रांची रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को और भी कई अन्य सुविधाएं मिलने वाली हैं, जिसका फायदा वहां के स्थानीय निवासी भी उठा सकते हैं। रेलवे स्टेशन पर अब यात्री आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर कार्ड भी बनवा सकेंगे। साथ ही विमान का टिकट भी बुक करा सकेंगे।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, इस संबंध में रेल मुख्यालय ने दक्षिण पूर्व रेलवे के डीसीएम को पत्र लिखकर तैयारी करने को कहा है। देशभर में करीब 200 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। पहले चरण में इसकी शुरुआत दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची-टाटानगर स्टेशन से होगी। बाद में धनबाद-कोडरमा स्टेशन पर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

संगीत से किया जाएगा यात्रियों का स्वागत

रेलवे प्रशासन शताब्दी और वंदे भारत ट्रेनों में रेडियो सेवा के माध्यम से यात्रियों का मनोरंजन करने की तैयारी में है। रेलवे ने शताब्दी और वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों को मनोरंजन के साथ गंतव्य शहरों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अनुबंध किया है। रांची, दिल्ली, लखनऊ, भोपाल, चंडीगढ़, अमृतसर, अजमेर, देहरादून, कानपुर, वाराणसी, कटरा और काठगोदाम जाने वाले यात्रियों को यह रेडियो सेवा उपलब्ध होगी।

ट्रेनों का सफर होगा आरामदायक

कोरोना संक्रमण की चौथी लहर को देखते हुए यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला लिया है। वेटिंग सूची के यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने रांची से चलने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्देश दिया है, जिसके तहत पांच ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

ट्रेनों में शुरू हुई अनारक्षित टिकट की सुविधा

रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित सीटों के लिए टिकट की सुविधा दोबारा शुरू कर दी है। 20 जोड़ी ट्रेनों में अनारक्षित कोच लगाए गए हैं। दरअसल, आरक्षित टिकट महंगी पड़ती है, जिससे रोजाना सफर करने वालों का खर्च बढ़ गया था। इतना ही नहीं, आरक्षित टिकट की बुकिंग करने में रिजर्वेशन चार्ज भी देना पड़ रहा था और समय भी बहुत लगता था। अब अनारक्षित टिकट यानी चालू टिकट से यात्रियों को राहत मिलेगी।

जल्द बहाल होगी कंबल-चादर की सुविधा

कोरोना संक्रमण की वजह से भारतीय रेलवे ने मार्च 2020 में ट्रेनों के AC कोच में तकिया, चादर, तौलिया, कंबल और पर्दों की सेवा बंद कर दी थी। जिसकी वजह से यात्रियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन देशभर में कोरोना की रफ्तार धीमी होने के बाद भारतीय रेलवे ने एक बार फिर से सभी ट्रेनों में बेडशीट, तकिया, तौलिया देने की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है।