लाइव टीवी

Ranchi Traffic : रांची के चौराहे होंगे 'सिग्नल फ्री' , लोगों को मिलेगी जाम से राहत

Updated Apr 20, 2022 | 15:40 IST

Ranchi Traffic :रांची वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें दो और सड़कों पर जाम का सामना करने से निजात मिल जाएगी। अरगोड़ा चौक पर 14 करोड़ और सहजानंद चौक पर 7 करोड़ रुपए से बायीं लेन बनवाई जाएगी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रांची के चौराहे होगें जाम मुक्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सहजानंद चौक एवं अरगोड़ा चौक होगा लेफ्ट फ्री जोन
  • अब बाईं ओर जाने वाले वाहनों को ग्रीन सिग्नल का नहीं करना पड़ेगा इंतजार
  • चौराहों को 4-4 फीट कराया जाएगा चौड़ा

Ranchi Traffic : राजधानी को जाम मुक्त बनाने की दिशा में एक नई योजना बनी है। इसके तहत हरमू रोड के सहजानंद और अरगोड़ा चौक पर सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। इन दोनों चौराहों को जल्द लेफ्ट फ्री जोन बना दिया जाएगा। इससे बायीं ओर जाने वाले वाहन अब ग्रीन सिग्नल का इंतजार नहीं करेंगे।  इन दोनों चौराहों का चौड़ीकरण किया जाएगा। जुडका के स्तर पर दोनों चौराहों को 4-4 फीट चौड़ा कराया जाना है। अब लेफ्ट फ्री जोन अलग ही बनाएं जाएगें। 

अधिकारियों के मुताबिक, इन दोनों चौराहों पर बायीं लेन बनाने पर जुडको द्वारा 21 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जुडको ने निर्माण कार्य के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली है। मेसर्स शंभू सिंह को वर्क ऑर्डर भी दे दिया है। अरगोड़ा चौक पर 14 करोड़ और सहजानंद चौक पर 7 करोड़ रुपए से बायीं लेन बनवाई जाएगी। 

बाधा बन रहीं दुकानें हटाई जाएंगी

दोनों चौराहों के चौड़ीकरण में बाधा बन रहीं दुकानों को तीन दिनों के अंदर हटवाया जाएगा। इसके अलावा बिजली के खंभों को भी हटवाया जाना है। इसको लेकर जुडको को महाप्रबंधक ने आदेश भी जारी कर दिया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि, संबंधित दुकानदार अपने प्रतिष्ठान खुद हटा लें, नहीं तो जुडको द्वारा हटवाए जाने पर उस पर आना वाला खर्च दुकानदार को ही उठाना होगा। 

इन इलाकों में है जाम की समस्या

दरअसल, शहर के कुछ चौक-चौराहों एवं इलाकों में जाम की समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। अब इन्हीं चौराहों को लेफ्ट फ्री जोन बनाने पर काम शुरू कर दिया गया है। न्यू मार्केट चौक, रातू रोड चौराहा, करमटोली चौक, एलसीसीएन शाहदेव, रंधीर वर्मा चौक आदि को लेफ्ट फ्री जोन बनाया जाएगा। शहर के डोरंडा, कडरू, पुंदाग, अशोक नगर, बिरसा चौक आदि जगहों पर प्रत्येक दिन भीषण जाम लगता है।