लाइव टीवी

Ranchi Ring Road News: रांची की आउटर रिंग रोड बनेगी 6 लेन, खाका तैयार, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

Updated May 06, 2022 | 21:42 IST

Ranchi Ring Road News: शहरवासियों को अब छह लेन रिंग रोड की सौगात मिलेगी। शहर में बनने वाले रिंग रोड का खाका तैयार हो चुका है। फिलहाल निर्माण को लेकर सर्वे कराया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची में बनेगी रिंग रोड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • एनएच-33 को एनएच-75 से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा एलाइनमेंट
  • मौजूदा रिंग रोड के 8-10 किलोमीटर आगे आउटर रिंग रोड बनाने की है योजना
  • पहले चरण में 48 किलोमीटर लंबा रिंग रोड बनेगा

Ranchi Ring Road News: राजधानी रांची में आउटर रिंग रोड बनाने को लेकर लगातार विचार-विमर्श हो रहा है। इसके प्रारूप से लेकर निर्माण स्थल तक चर्चा की जा रही है। इसमें अब नया अपडेट है कि यह आउटर रिंग रोड छह लेन का बनाया जाएगा। अभी जो रिंग रोड है, उसके आठ से 10 किलोमीटर आगे यह आउटर रिंग रोड बनाया जा सकता है। मतलब एनएच-33 पर ओरमांझी प्रखंड कार्यालय के करीब से इस आउटर रिंग रोड को निकाला जा सकता है। यह रांची-कुडू मार्ग पर ब्रांबे में जाकर मिल जाएगा। 

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण में आउटर रिंग रोड 48 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा, जबकि पूरे रिंग रोड की लंबाई 180 किलोमीटर रहेगी। हालांकि इसकी लंबाई एलाइनमेंट पर ही तय होगी। अभी एनएच-33 यानी रांची-रामगढ़ रोड को एनएच-75 रांची-कुड रोड से जोड़ने के लिए एलाइनमेंट बनवाया जा रहा है। यह एलाइनमेंट जल्द ही तैयार हो जाएगा।    

जल्द बनेगी डीपीआर

पथ निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि, आउटर रिंग रोड बनवाने के लिए जल्द ही डीपीआर बनवाया जाएगा। इसे फिर से मंजूरी के लिए मंत्री के पास भेजा जाएगा। इस बारे में पथ निर्माण विभाग के सचिव सुनील कुमार ने बताया कि एलाइनमेंट का काम जल्द पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को जारी किया गया है। वहीं, इंजीनियरों ने बताया कि डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद पहले चरण का निर्माण कार्य तीन साल में पूरा कर लिया जाएगा। अभी से ही निर्माण का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। 


निर्माण के लिए केंद्र से ली जाएगी रकम

इस आउटर रिंग रोड के निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे। ऐसे में राज्य सरकार इसका निर्माण समय पर पूरा कराने के लिए केंद्र सरकार से रकम की मांग करेगी। इसकी वजह है कि यह रोड एक नेशनल हाईवे को दूसरे नेशनल हाईवे से जोड़ेगा। इन नेशनल हाईवे पर अलग-अलग राज्यों से गुजरने वाले वाहनों का आवागमन होगा। इस लिहाज से केंद्र सरकार को इस रिंग रोड के निर्माण के लिए रकम देनी चाहिए। बता दें रांची शहर के बाहर रिंग रोड बनने से गाड़ियां शहर में आए बिना ही सीमा से बाहर निकल जाएंगी। इससे रांची शहर को जाम से निजात मिलेगी। अभी शहर के अंदर के रिंग रोड के माध्यम से गाड़ियां रांची की सीमा से बाहर निकलती हैं, जिससे आए दिन जाम लगा रहता है।