लाइव टीवी

Ranchi Electricity: रांची के इन इलाकों में बरसात में नहीं होगी बिजली की दिक्कत, शुरू की गई ये लाइन

Updated Jun 20, 2022 | 18:31 IST

Ranchi News: मानसून का सीजन शुरू हो चुका है। रांची में हल्की बारिश होने पर भी लाइट चली जाती है। अब ऐसा नहीं होगा। हरमू और पुंदाग इलाके में बरसात के सीजन में भी बिजली निर्बाध रूप से दी जा सकेगी। इसके पीछे कारण है कि 33 केवी की लाइन को शुरू कर दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • बिजली की समस्या दूर करने लिए 33 केवी हरमू पुंदाग लाइन शुरू की गई
  • अंडरग्राउंड बिछाई गई है लाइन
  • इलाके के करीब 50 हजार लोगों को मिलेगा फायदा

Ranchi Electricity News: राजधानी रांची के हरमू और पुंदाग इलाके में रहने वाले लोगों को बिजली की समस्या से अब निजात मिल सकती है। बिजली की समस्या दूर करने के लिए 33 केवी हरमू पुंदाग लाइन शुरू हो चुकी है। वर्षों से यह मांग लंबित थी, जिसे जेबीवीएनएल ने पूरी की है। 33 केवी हरमू पुंदाग लाइन अंडरग्राउंड तरीके से बिछाई गई है, जिससे बारिश के मौसम में भी इसके जलने, टूटने की शिकायत नहीं रहेगी। जिसका बड़ा फायदा इस इलाके में रह रहे करीब 50 हजार लोगों को सीधे तौर पर होगा।

अब बारिश में लंबे समय तक बिजली कटौती की समस्या से भी लोगों को राहत मिलेगी। यह अंडरग्राउंड लाइन करीब 4 किलोमीटर की है। इस योजना को एडीपी योजना के तहत तैयार किया गया है। इस क्षेत्र के लोगों में इस खबर के बाद खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

मरम्मत के नाम पर नहीं होगी बिजली कटौती

मिली जानकारी के अनुसार 33 केवी सेकेंड लाइन को इस तरह बिछाया गयी है कि  इमरजेंसी में भी इसका इस्तेमाल आसानी से हो सकता है। सिटी में मानसून की एंट्री हो गई है। शहर में हवा और आंधी के कारण कई स्थानों पर शार्ट सर्किट, तार जलने, तार टूटने जैसी समस्याएं भी होती रहती हैं। इसकी मरम्मत में काफी समय लग जाता है, जिस कारण घंटों लोगों को बगैर बिजली के ही गुजारना पड़ता है।  अंडरग्राउंड चार किमी 33 केवी लाइन के शुरू होने के बाद अब हरमू और पुंदाग के लोगों को घंटों बिजली संकट से जूझने की अवश्यकता नहीं होगी।  यदि अब हरमू फीडर से फॉल्ट होता है तो पुंदाग लाइन से हरमू फीडर को बिजली दी जाएगी, यानि की इमरजेंसी में भी लोगों को बिजली की आपूर्ति हो सकेगी।

इमरजेंसी में भी नहीं होगा पावर कट

जानकारी के लिए बता दें कि रांची में लोडशेडिंग भी बहुत बड़ी समस्या है। अतिरिक्त दबाव पड़ने के कारण भी ब्रेकडाउन की शिकायत आती रहती है। 33 केवी हटिया-हरमू के ब्रेकडाउन होने के बाद हरमू सबस्टेशन को 33 केवी अरगोड़ा हरमू फीडर से बिजली आपूर्ति होती है, जिस कारण लोड शेडिंग की समस्या देखने को मिलती रहती है। इस समस्या के कारण विभिन्न फीडरों में बाधित बिजली आपूर्ति होती रहती है। जिससे लोगों के घरों में भी थोड़ी-थोड़ी देर पर बिजली कटने की शिकायत होती है। मगर अब 33 केवी हरमू-पुंदाग के चालू होने के बाद हरमू सबस्टेशन के कुछ फीडर को 33 केवी अरगोड़ा-हरमू इंटरलिंक एवं कुछ बिजली 33 केवी पुंदाग-हरमू इंटरलिंक लाइन से मिल गया है, जिससे इमरजेंसी में भी इलाके में पावर कट की समस्या नहीं आ सकती। रांची को लोगों को अब राहत मिलेगी।