लाइव टीवी

Ranchi Government Schools: रांची में आज से खुलेंगे सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय

Updated Mar 07, 2022 | 14:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ranchi Government School: रांची में करीब दो वर्ष बाद सोमवार से सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय खुल जाएंगे। अब विद्यालयों में पहले जैसी ही चहल-पहल दिखाई देगी जहां छात्र-छात्राओं के किताबों की पढ़ती हुई गूंज फिर विद्यालय परिसर में सुनाई देंगी। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
रांची के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को खोलने का निर्देश जारी
मुख्य बातें
  • सरकार ने कराई विद्यालय के कमरों की साफ-सफाई
  • छात्रों के बैठने की सीटें खेल के मैदान व मिड डे मील की हुई तैयारी
  • करीब दो वर्ष बाद स्कूल में नजर आएंगे छात्र

Ranchi Government Schools:  करीब 2 वर्ष बाद प्रदेश भर के विद्यालय खुल जाएंगे। सरकार ने प्रदेश भर के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को खोलने का निर्देश जारी कर दिया है। इसके बाद से सभी विद्यालयों के शिक्षकों व बच्चों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। जहां एक तरफ शिक्षक विद्यालय में बच्चों को सामने पढ़ाने को लेकर उत्सुक नजर आ रहे हैं तो वहीं छात्र भी शिक्षकों को दोबारा सामने देखकर पढ़ पाने को आतुर है।

कोविड-19 की तीसरी लहर को लेकर अभी तक चल रही थी ऑनलाइन कक्षाएं

अभी तक रांची में प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित किए जाने का निर्देश जारी किया गया था। कोविड-19 की तीसरी लहर के चलते संक्रमित मरीजों की संख्या में हो रहे लगातार इजाफा को देखते हुए सरकार ने विद्यालयों को बंद रखने का निर्देश जारी किया था। इसके चलते सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही थी। कोविड-19 की तीसरी लहर के कम होने पर सरकार ने यह फैसला लिया है। अब सोमवार से कक्षाएं ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी जहां छात्र-छात्राएं दोबारा स्कूलों में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे। 

स्कूलों की हुई साफ सफाई, आज से विद्यालयों में नजर आएंगे छात्र

सरकार द्वारा ऑफलाइन मोड में कक्षाएं संचालित किए जाने का निर्देश मिलते ही सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय हरकत में आ गए। ऑफलाइन मोड में कक्षाएं संचालित किए जाने को लेकर चहलकदमी बढ़ गई। विद्यालयों में साफ सफाई शुरू कर दी गई है। विद्यालय में स्थित खेल के मैदानों की साफ सफाई, कमरों की साफ सफाई व उनके बैठने से रखरखाव संबंधी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बच्चों को मिड-डे मील दिए जाने की व्यवस्था भी सुचारू रूप से कर दी गई है। 

स्कूलों में सुनाई देगी अब बच्चों की किलकारी व किताब पढ़ने की गूंज 

सोमवार से सभी विद्यालयों में बच्चों की किलकारियां सुनाई देंगी। साथ ही अब किताबों को पढ़ने की गूंज भी विद्यालयों में सुनाई देगी जहां छात्र अलग-अलग विषयों की किताबें पढ़ते हुए नजर आएंगे। छात्र अपने प्रिय शिक्षकों से पढ़ने के इंतजार में आतुर हैं तो वहीं शिक्षक भी इतने दिनों से दूर छात्रों से मिलने व उन्हें अपना स्नेह प्रदान करने को लेकर उत्सुक हैं। करीब 2 वर्षों बाद स्कूलों में फिर से छात्रों की चहल-पहल दिखाई देगी।