लाइव टीवी

Ranchi Alumni Meet: जवाहर नवोदय विद्यालय मेसरा की एलुमनाई मीट में पूर्व छात्रों ने साझा की अपनी यादें

Updated Mar 07, 2022 | 10:31 IST

Ranchi Alumni Meet: जवाहर नवोदय विद्यालय मेसरा में रविवार को छात्र सम्मेलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों पुराने छात्रों ने हिस्सा लिया। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे से अपनी पुरानी यादें भी साझा की। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
जवाहर नवोदय विद्यालय में मनाया गया पुरातन छात्र सम्मेलन समारोह
मुख्य बातें
  • जवाहर नवोदय विद्यालय मेसरा में आयोजित किया गया पूर्व छात्र सम्मेलन समारोह
  • पुराने छात्र सम्मेलन समारोह में शामिल हुए सैकड़ों पू्र्व छात्र
  • पूर्व छात्रों ने बच्चों के साथ साझा की अपनी पुरानी यादें

 Ranchi Alumni Meet: रांची के जवाहर नवोदय विद्यालय मेसरा रविवार को एलुमनाई मीट का आयोजन किया गया जहां सैकड़ों पूर्व  छात्रों ने कार्यक्रम में शिरकत की। इस दौरान कार्यक्रम में शामिल हुए पुराने छात्रों ने अपनी यादें ताजा की। कार्यक्रम का आयोजन कचहरी रोड स्थित अर्श रेजीडेंसी में किया गया था। कार्यक्रम में 2006 से 2013 बैच के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इस दौरान सभी पुराने छात्र-छात्राएं एक दूसरे से गले मिलते हुए नजर आए। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे से अपने गिले-शिकवे दूर कर पुरानी यादें ताजा की। 

देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालय में गाए जाने वाला नवोदय प्रेयर नवोदय का थीम सॉन्ग है। यह प्रार्थना देशभर में संचालित हो रहे जवाहर नवोदय विद्यालय में गाया जाता है। इसी प्रार्थना के साथ पुराने छात्र सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जहां कार्यक्रम में शामिल हुए सभी छात्रों ने एकजुट होकर एक साथ नवोदय प्रार्थना की। इसके बाद प्रतिज्ञा ली गई। अंत में राष्ट्रगान गाकर लोग अपनी अपनी सीटों पर बैठे। 

पुरातन छात्रों ने विभिन्न मुद्दों पर की खुलकर चर्चा

कार्यक्रम के दौरान पूर्व छात्रों ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी बेबाक राय रखी। देश में हो रही हलचल, आर्थिक उथल-पुथल, राजनैतिक व सियासी घमासान, अंतरराष्ट्रीय मुद्दे आदि पर भी खुलकर चर्चा हुई। इस दौरान कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए पल्लवी मिश्रा ने डिप्रेशन जैसे मुद्दों पर अपने खुलकर विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने अपनी बातें साझा करते हुए कहा कि एक वक्त था कि वह डिप्रेशन से गुजर रही थीं। फिर उन्होंने अपने आत्मविश्वास के बल पर डिप्रेशन पर काबू पाया और उस मुश्किल दौर से वह बाहर निकली।

क्लास यूनिटी बनाए रखने की अपील की गई

अन्य पूर्व छात्रों ने क्लास की यूनिटी बनाए रखने को लेकर विशेष ध्यान दिए जाने की अपील की। पुराने छात्रों ने कहा कि लड़के और लड़कियां सभी बराबर है। ऐसे में हम सभी को एकजुट होकर अपनी एकता बनाए रखनी होगी। तभी हम समाज व राष्ट्र के निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे। हमारी एकता ही हमारी मजबूती का प्रमाण है। हम सात वर्ष एक साथ पढ़े, एक साथ आगे बढ़े और इसी तरह एक साथ भविष्य में भी एक-दूसरे के काम आएंगे।

महिला सशक्तिकरण पर हुई खुलकर चर्चा

पूर्व छात्र सम्मेलन कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण पर भी खुलकर चर्चा हुई। लड़कियों ने महिला सशक्तिकरण पर खुलकर अपनी बेबाक राय रखी, जिस पर पुरुषों ने भी अपनी सहमति जताई।