लाइव टीवी

Ranchi Deoghar Airport: देवघर एयरपोर्ट से अब पटना, रांची के लिए हवाई सेवा, जानें किस दिन से होगी शुरुआत

Updated Jul 01, 2022 | 15:10 IST

Deoghar to Patna-Ranchi Flight: सावन महीना शुरू होने वाला है। पटना समेत बिहार के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग बाबा बैद्यनाथधाम जाएंगे। ऐसे में भोले बाबा के श्रद्धालुओं एवं आम यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। इस माह से देवघर एयरपोर्ट से कोलकाता, पटना और रांची के लिए हवाई सेवा शुरू की जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
2 जुलाई से देवघर एयरपोर्ट से पटना-रांची के लिए बुक होंगे टिकट
मुख्य बातें
  • देवघर एयरपोर्ट से 12 जुलाई से उड़ान भरने लगेंगे विमान
  • दो जुलाई से शुरू होगी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग
  • देवघर एयरपोर्ट को डीजीसीए से एरोड्रम का लाइसेंस मिल गया है

Deoghar to Patna-Ranchi Flight: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 12 जुलाई को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जाएगा। इससे पहले गुरुवार को नागर विमानन सचिव राजीव बंसल, झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह समेत तमाम अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि, देवघर एयरपोर्ट को डीजीसीए से एरोड्रम यानी अपग्रेडेड फोर सी लाइसेंस मिल चुका है। 

इस एयरपोर्ट से जून में ही दो बार इंडिगो फ्लाइट से टेकऑफ और लैंडिंग का ट्रायल पूरा कर लिया गया है। शनिवार से ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट की बाबा मंदिर को बाबा मंदिर की आकृति दी गई है। 

657 एकड़ में फैला है एयरपोर्ट

देवघर एयरपोर्ट कुल 657 एकड़ भूमि में है। टर्मिनल भवन 5130 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में बना है। 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ये एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए उपयुक्त रहेगा। टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक इन काउंटर हैं। एक आगमन प्वाइंट और भीड़भाड़ की स्थिति में 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। एयरपोर्ट यात्री सुविधाओं से लैस है। टर्मिनल बिल्डिंग की डिजाइन बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से प्रेरित है। 

मई 2019 में प्रधानमंत्री ने रखी थी एयरपोर्ट निर्माण की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही मई 2019 में इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी थी। यह झारखंड का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बताया जा रहा है। उद्‌घाटन के बाद इस एयरपोर्ट से कोलकाता, पटना और रांची के लिए फ्लाइट चलेगी। इसके कुछ समय बाद अन्य शहरों के लिए भी फ्लाइट उड़ान भरेगी। 

बिहार के लोग साल भर जाते रहते हैं देवघर

देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम होने की वजह से बिहार के लोग साल भर वहां जाते रहते हैं। अलग-अलग राज्यों एवं देशों से लौटे लोग भी घर आने पर बाबा का दर्शन करने देवघर जाते हैं। ऐसे में हवाई सेवा की कमी बहुत खलती थी। अब पटना से बड़ी संख्या में लोग देवघर की यात्रा करेंगे। इसके अतिरिक्त देवघर एवं आसपास के जिलों से पटना आने में भी काफी सुविधा होगी।