लाइव टीवी

Ranchi Birsa Chowk Development: रांची के बिरसा चौक का पुल होगा और चौड़ा व लंबा, ट्रैफिक का दबाव होगा कम

Updated Jun 29, 2022 | 14:58 IST

Ranchi Birsa Chowk: शहर में ट्रैफिक दबाव कम करने के लिए सड़कों और पुलों को चौड़ा किया जा रहा है। इसी क्रम में एक और पुल का विस्तार किया जाएगा। वैसे इससे ट्रेनों का परिचालन भी सहज होगा। इसको लेकर रेलवे और जिला प्रशासन वृहद स्तर पर तैयारियां कर रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बिरसा चौक पुल की बढ़ाई जाएगी लंबाई-चौड़ाई
मुख्य बातें
  • बिरसा चौक पर एक और पुल बनाने के लिए अतिक्रमण हटवाया गया
  • बहुत जल्द निर्माण कार्य शुरू किए जाने की संभावना
  • 500 मीटर पुल बनाया जाएग, इस पर रेलवे दो शंटिंग लाइन बिछवाएगा

Ranchi Birsa Chowk Development: राजधानी के बिरसा चौक पुल की लंबाई और चौड़ाई बढ़ाई जानी है। 550 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। यह पुराने पुल पर बनाया जाना है। रेलवे द्वारा दो शंटिंग लाइन बिछाई जाएगी, जिससे ट्रेनों का परिचालन और सहज हो और ट्रैफिक लोड भी कम हो। रेलवे लाइन बिछाने के लिए डेढ़ सौ अतिक्रमण हटाए जाएंगे। इसके लिए अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी दे दिया गया है। 

सात साल पूर्व बिरसा चौक पर एक और नए पुल का निर्माण करने के लिए अतिक्रमण हटाया गया था। उस दौरान वृहद स्तर पर रेलवे और जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त कार्रवाई की गई थी। कई दुकान और घरों को हटाया गया था, जिसके बाद दूसरा पुल बनाया गया। 

निर्माण कार्य के दौरान लोगों को होगी परेशानी

अब पुराने पुल पर निर्माण को लेकर तैयारी चल रही है। अतिक्रमण कर बने घरों को बहुत बार नोटिस जारी हो चुका है। बहुत जल्द ही काम शुरू होने की संभावना है। बिरसा चौक का पुल चौड़ा होने के बाद वाहनों का आवागमन और आसान हो जाएगा। वैसे, निर्माण कार्य अवधि में लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान एक ही पुल पर वाहनों का परिचालन किया जा सकेगा। इसके पहले भी निर्माण कार्य का काम लंबा चलने के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी थी। दो साल से अधिक समय तक दूसरे पुल को शुरू करने के लिए इंतजार करना पड़ा था। अब क्षेत्र से अतिक्रमण हटाए जाने के साथ ही शंटिंग लाइन बिछाने के लिए पुल चौड़ीकरण का काम होगा।

बरसात बाद शुरू होगा काम

इस बारे में रांची रेल मंडल के डीआरएम प्रदीप गुप्ता का कहना है कि शंटिंग लाइन और बिरसा चौक ब्रिज का निर्माण कार्य बरसात के बाद शुरू कर दिया जाएगा। बिरसा चौक स्थित अतिक्रमण को हटवाया जाएगा। इस संबंध में दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।