लाइव टीवी

Ranchi Traffic System: रांची शहर के 10 एंट्री प्वाइंट पर लगे स्पीड डिटेक्टर कैमरे, अधिक गति से वाहन चलाने पर भरना होगा जुर्माना

Updated Apr 07, 2022 | 15:44 IST

Ranchi Traffic System: शहर में आए दिन हो रहे हादसों पर लगाम लगाने के लिए नई योजना बनाई गई है। इसके तहत शहर के एंट्री प्वाइंट पर विशेष तरह के कैमरे लगाए जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
सड़कों पर लगे स्पीड वालयेशन डिटेक्टर कैमरा
मुख्य बातें
  • शहर में दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि
  • विभाग ने हादसों को रोकने के लिए की नई पहल
  • अब तीसरी आंख से रखी जाएगी वाहनों पर नजर

Ranchi Traffic System: शहर में पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल तीन महीनों में 146 सड़क दुर्घटनाएं हुईं हैं। सभी दुर्घटनाओं का कारण तेज रफ्तार रहा है। इन पर लगाम लगाने के लिए शहर के 10 एंट्री प्वाइंट को चिह्नित किए गए हैं। यहां स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे लगाए गए हैं। 

चिह्नित सभी 10 एंट्री प्वाइंट पर स्पीड लिमिट कर दी गई है। इन जगहों पर तय सीमा से अधिक गति से वाहन चलाने पर चालक को जुर्माना भरना होगा। इन जगहों पर वाहनों की अधिकतम स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे तय की गई है। जबकि एक जगह पर 30 किलोमीटर प्रति घंटे ही स्पीड निर्धारित हुई है। 

सभी कैमरे जल्द किए जाएंगे एक्टिव

शहर के एंट्री प्वाइंट पर लगाए गए 10 कैमरों को जल्द ही एक्टिव किया जा सकता है। जो वाहन चालक यहां नियम को उल्लंघन करेंगे, उनके घर पर चालान पहुंच जाएगा। अधिकारियों के अनुसार स्पीड वायलेशन डिटेक्टर कैमरे धुर्वा स्थित स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। यहीं से तेज गति से चलने वाले वाहनों की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए अलग-अलग टीम तैनात होगी। चिह्नित जगहों पर से गुजरने वाले तेज वाहनों की तस्वीर कैद कर कैमरे कंट्रोल रूम को भेजेंगे। 

कैमरे से मिले वाहन के फोटो के आधार पर कटेगा चालान

शहर के एंट्री प्वाइंट पर लगे कैमरे द्वारा जिन वाहनों की तस्वीर कंट्रोल रूम को भेजी जाएगी, उन्हीं तस्वीर के आधार पर वाहन चालक के नाम पर चालान काटा जाएगा। डीटीओ प्रवीण कुमार प्रकाश के मुताबिक एक हफ्ते के अंदर नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। जल्द ही सभी जगहों पर साइन बोर्ड लग जाएंगे। 

कैमरों की भी होगी जांच

डीटीओ ने बताया कि कैमरे लगाए जाने के बाद उसकी टेस्टिंग होगी। यह देखा जाए कि कैमरे वाहनों की स्पीड सही से रीड कर पा रहे हैं या नहीं। फिर कंट्रोल रूम से कैमरे के डाटा को भी क्रॉस चेक किया जाएगा, ताकि गलती की कोई गुंजाइश नहीं रहे। सभी तरह की टेस्टिंग में पास होने के बाद कैमरे को एक्टिव कर दिया जाएगा। 

ओवर स्पीड पर लगेगा 100 रुपए जुर्माना

इस बारे में ट्रैफिक एसपी जीत वाहन उरांव ने बताया कि वाहन के ओवर स्पीड पाए जाने पर 100 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं, चालक द्वारा एक ही गलती तीन बार करने पर ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी।