लाइव टीवी

Litchi Saharbat Recipe: गर्मियों में मेहमानों के लिए इस तरह तैयार करें स्पेशल लीची का शरबत, देखें आसान रेसिपी

Updated Jul 01, 2022 | 13:24 IST

Litchi Sharbat Benefits: लीची स्वाद में भी स्वादिष्ट होती है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। लीची का शरबत गर्मियों में ठंडक प्रदान करता है। इसे बनाने की विधि काफी आसान है। इसे घर पर ही बना कर मेहमानों को सर्व कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Litchi Juice Recipe in hindi
मुख्य बातें
  • लीची शरीर में पानी की मात्रा को भी बढ़ाता है
  • लीची कई गुणों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है
  • गर्मियों में लीची का शरबत सबसे खास होता है

How To Make Litchi Sharbat: गर्मी के मौसम में कई फलों का आनंद उठाने को मिलता है। आम, खरबूजा, तरबूज और लीची जैसे तमाम स्वादिष्ट फल इसी गर्मियों में खाने को मिलते हैं। यह फल केवल गर्मियों के मौसम में ही बिकते हैं। इन फलों का रसीला स्वाद गर्मियों के मौसम में ठंडक देता है। इन फलों में एक लीची सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। लीची शरीर में पानी की मात्रा को भी बढ़ाता है। लीची कई गुणों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि लीची वजन कम करने में भी मददगार है।

यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए भी अच्छा माना जाता है। गर्मियों में लीची का शरबत सबसे खास होता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। लीची का शरबत बनाने की विधि काफी आसान है। आइए जानते हैं लीची का शरबत बनाने की स्पेशल विधि...

ये चीजें रख लें मौजूद

लीची का शरबत बनाने के लिए कम से कम चार कप लीची का गूदा निकाल लें। लीची में से उसका बीज अलग फेंक दें। इसके अलावा दो कप पानी ले लें और एक कप चीनी ले लें। अगर मन हो तो स्वाद के लिए आधा चम्मच सिट्रिक एसिड ले सकते हैं। बनाने से पहले इस तरह से सामान तैयार कर लें।

Home Made Coffee Tips: बिना मशीन के घर में बनाइए कैफेटेरिया जैसी लाजवाब कॉफी

ऐसे बनाएं शरबत

गर्मियों में ठंडा ठंडा लीची का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में चीनी और पानी को मिलाकर चाशनी बना लें। इसके बाद सभी लीचियों को छीलकर और गुठली निकाल कर एक बॉउल में रख लें। इसके बाद जूसर की मदद से लीची के गूदे का रस निकालकर बारीक छलनी से छान लें। चाशनी बनने पर उसे ठंडा होने के लिए अलग रखें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में चाशनी, लीची का रस, सिट्रिक एसिड डालकर मिक्स कर लें। अब लीची के शरबत को एक बोतल में भरकर स्टोर कर लें। अब तैयार लीची शरबत को मेहमानों के आने पर पानी, चीनी और बर्फ डालकर मिक्स करके ठंडा-ठंडा सर्व करें।