लाइव टीवी

Chana Dal Fry Recipe: ढाबे जैसी चना दाल फ्राई के लिए अपनाएं ये टिप्स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Updated Jul 01, 2022 | 06:39 IST

Kaise Banaye Chana Dal Recipe: ढाबे जैसा फ्राई चने की दाल हर कोई बनाना चाहता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। चने की दाल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप चने की फ्राई दाल ढाबे स्टाइल में बनाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
chane ki daal fry
मुख्य बातें
  • चना दाल फ्राई सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है
  • चने की दाल में फाइबर की मात्रा होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है
  • ढाबे वाली फ्राई चने की दाल का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा

How To Cook Chana Dal Fry Recipe In Home: चने दाल फ्राई का नाम सुनते ही सब के मुंह में पानी आ जाता है। चना दाल फ्राई सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। चने की दाल में फाइबर की मात्रा होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। ढाबे वाली फ्राई चने की दाल का स्वाद तो आपके कई बार लिया होगा। हर कोई चाहता है कि अगर वह चने फ्राई की दाल बनाएं तो उसका स्वाद भी ढाबे की तरह हो, लेकिन ऐसा होना कई बार मुश्किल हो जाता है क्योंकि हमें सही टिप्स के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अगर आप घर में फ्राई चने की दाल बनाना चाहते हैं तो दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें। इससे आपके दाल में स्वाद एकदम होटल व ढाबे की तरह ही आएगी।

चना दाल फ्राई बनाने की विधि

स्टेप- 1

चना दाल फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल लें और उसे साफ कर पानी में आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

Also Read- Dal Kachori Recipe: इस मानसून ट्राई करें मूंग दाल की कचौड़ी, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे

स्टेप- 2

तय समय के बाद प्रेशर कुकर में भीगी हुई दाल डाल दें और उसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर हल्दी, नमक और हींग डालकर ढक्कन बंद कर दें।

स्टेप- 3

दाल को कुकर में 2 सीटी आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर कम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

Also Read- Homemade Cleaning Soap: घर पर आसानी से बनाएं डिटर्जेंट साबुन, ये रही बनाने की विधि

स्टेप- 4

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का लगा दें। इसके पहले एक बाउल में दही लें और उसे अच्छई तरह से फेंट लें। फिर दही में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब दही पेस्ट को कड़ाही में डालकर कुछ देर तक पकाएं।

स्टेप- 5

इसके बाद इसमें कुकर से निकालकर उबली हुई चने की दाल डाल दें। फिर जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें। अब कड़ाही को ढककर दाल को 5-6 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में दाल फ्राई को करछी की मदद से चलाते रहें, जिससे दाल कड़ाही में ना चिपके।

स्टेप- 6

दाल पकने के बाद गैस बंद करें। आखिर में कसूरी मेथी से चना दाल फ्राई में डाल दें। घर आएं मेहमानों को ये सर्व करेंगे तो हर तो कोई आपके हाथों के खाने का दीवाना हो जाएगा।