लाइव टीवी

Food Tips: मॉनसून में घर में भूनकर लें ताजे भुट्टे का मजा, देखें घर पर बाजार जैसा भुट्टा भूनने के 3 आसान तरीके

Updated Jul 13, 2021 | 13:43 IST

बारिश का मौसम आते ही बाजार में चारों तरफ भुट्टा नजर आने लगता है। यहां बताएं गए आसान तरीके को अपनाकर आप घर पर भी बाजार जैसा स्वादिष्ट भुट्टा भुन सकते हैं।

Loading ...
Ghar par Bhutta Kaise pakaaye (Pic: Istock)
मुख्य बातें
  • भुट्टा ज्यादातर बरसात के मौसम में खाने को मिलता है
  • इसे हल्‍की आंच पर भून कर खाना बहुत अच्‍छा लगता है
  • घर पर आसान तरीके से भुट्टे को भूनकर खाया जा सकता है

Food Tips: भुट्टा खाना किसे पसंद नहीं होता। बच्चे हो या बड़े सभी बड़े चाव के साथ भुट्टा खाते हैं। बारिश के मौसम में यह खाने को ज्यादातर मिलता है। जून-जुलाई के मौसम में यदि आप मार्केट जाएं, तो भुने हुए भुट्टे की महक आप तक जरूर आती होगी। वैसे आप घर पर आसान तरीके से भी भुट्टा भूनकर इसका स्‍वाद ले सकते हैं। आप यहां आप भुट्टा भुनने का आसान तरीका जान सकते है।

गैस पर भुट्टा भुनने का आसान तरीका, घर पर भुट्टा (छल्‍ली) कैसे भूनें 

घर पर बाजार जैसा स्वादिष्ट भुट्टा भूनने के लिए सबसे पहले आप ट्टे के छिलके को उतारकर अंदर के सारे रेशे को निकाल दें। अब भुट्टे के ऊपर हल्का सा तेल लगाकर धीमी आंच पर घुमाते हुए सेंके।

तेल लगाने से भुट्टा जल्दी पकता है। ध्यान रखें कि गैस हमेशा धीमी होनी चाहिए। तेज गैस पर भुट्टा या तो जल जाएगा या फिर वह ऊपर तक ही पकेगा। जब भुट्टा हल्का ब्राउन हो जाए, तो गैस की आंच को तेज कर भुट्टे को घुमाते हुए पकाएं। जब वह अच्छी तरह पक जाए, तो उसमें नींबू और नमक लगाकर खाएं।

How to roast corn in microwave, माइक्रोवेव में भुट्टा कैसे भूनें, माइक्रोवेव में भुट्टा भूनने का तरीका 

यदि आप माइक्रोवेव में भुट्टा भूनना चाहते हैं, तो इसे छीलकर इस पर बटर लगाएं। फ‍िर माइक्रोवेव में ग्रिल ट्रे पर रखकर 2 मिनट के लिए ग्रिल कर होने दें। ग्रि‍ल ट्रे से हटाने के बाद आप उस पर नींबू लगाकर खा सकते हैं।

कोयले पर भुट्टा कैसे भूनें, कोयले पर भुट्टा भूनने का तरीका 

कोयला गर्म करें और भुट्टे के छिलके हटाएं। गर्म कोयले पर भुट्टे को रखकर सेंकें। साइड पलटते हुए पंखे से आंच को हवा देते रहें। 2 मिनट बाद भुट्टा को कोयले से हटाकर उस पर नींबू और नमक लगाकर सब परिवार के साथ खाएं। 

यकीन मानिए घर का भुना भुट्टा खाने के बाद आप बाहर के भुने भुट्टे को खाना बिल्कुल भूल जाएंगे।