लाइव टीवी

Recipe: खीरे के छिलके के कबाब की रेसिपी, इसका स्वाद लगेगा जोरदार

Updated Aug 22, 2022 | 15:39 IST

Kabab Cucumber Peel Recipe: कुछ लोग खीरे को छीलकर सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं और उसका छिलका फेंक देते हैं, लेकिन खीरे के छिलके को फेंकने के बजाय अगर इसकी रेसिपी बनाई जाएं तो यह काफी टेस्टी होती है। खीरे से वेज कबाब बनाया जा सकता है जो खाने में काफी स्वादिष्ट होती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
how to cook Cucumber Peel Kabab
मुख्य बातें
  • गर्मियों के सीजन में खीरा बाजार में बहुत मिलते हैं और इस सीजन में इसे खाने के कई सारे फायदे होते हैं
  • खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं
  • यही नहीं खीरा शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है

Cucumber Peel Recipe: चाहे डिश कोई भी बनी हो लेकिन भारतीय व्यंजन में खाने में सलाद के रूप में खीरा जरूर होता है। गर्मियों के सीजन में खीरा बाजार में बहुत मिलते हैं और इस सीजन में इसे खाने के कई सारे फायदे होते हैं। यह सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही नहीं खीरा शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। कई लोग अपनी डाइट में भी खीरे को शामिल करते हैं।

ज्यादातर लोग खीरे को सलाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए खीरे को छीलकर इसका सेवन करते हैं और उसके छिलके को फेंक देते हैं। अगर आप भी खीरे के छिलके को फेंक देते हैं तो बता दें कि खीरे के छिलके से बेहद स्वादिष्ट व्यंजन बनाया जा सकता है और इस व्यंजन को आप लंच, ब्रेकफास्ट व डिनर किसी भी वक्त ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं खीरे के छिलके से बने इस व्यंजन की रेसिपी के बारे में।

Also Read- Gardening Tips: घर पर ही इस तरह उगाइए भिंडी, चंद दिनों में हो जाएगी तैयार

खीरे के छिलके से बनाएं कबाब रेसिपी
 
खीरे के छिलके से वेज कबाब बनाया जा सकता है। खीरे के छिलके का कबाब लाजवाब होता है और इसे बनाना भी काफी ज्यादा आसान है। इसे बनाकर अगर आप अपने परिवार व दोस्तों को खिलाएंगे तो जरूर हर कोई उंगली चाटने लगेगा।

Also Read- Silver Jewelry Tips: काली पड़ी चांदी की अंगूठी को इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ, जानिए आसान तरीका

जानिए बनाने की विधि

खीरे के छिलके के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले आप खीरे के छिलकों को बारीक काट लें और इसमें उबले हुए आलू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें आप सभी मसाले, अदरक-लहसुन डालकर अच्छी तरह से मिला लें और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर आप इसमें थोड़ी-सी मैदा डालें और कबाब तैयार कर लें। ताकि आप इसे कुछ देर के लिए रख दें। अब एक पैन में तेल गर्म करें और फिर इसमें एक-एक करके कबाब डालें। फिर इसे आप भूरा होने तक भून लें। बस आपके कबाब तैयार है, जिसे आप हरी चटनी के साथ अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों को शेयर कर सकते हैं।