लाइव टीवी

Dal Kachori Recipe: इस मानसून ट्राई करें मूंग दाल की कचौड़ी, स्वाद ऐसा कि भूल नहीं पाएंगे

Updated Jun 30, 2022 | 06:14 IST

Moong Dal Ki Kachori Kaise Banaye: बारिश के मौसम में बाहर के खाने से बचना चाहिए। ऐसे में घर में कुछ ऐसा चटपटा बनाएं जिसे हर कोई खाता रह जाएं। मूंग दाल की कचौड़ी सबसे बेस्ट रेसिपी है। इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
moong dal ki kachori recipe
मुख्य बातें
  • मूंग दाल की कचौड़ी का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होता है
  • सबसे खास बात यह है कि इसे एक बार बनाकर आप कई दिनों तक खा सकते हैं
  • कचौड़ी एक ऐसी फूड डिशेज है जो कई तरीके से बनाई जा सकती है

Moong Dal Kachori Recipe In Home: मानसून आने वाला है और ऐसे में हर दिन कुछ चटपटा खाने का मन करता है। बारिश में पकौड़ी खाकर तो हर कोई बोर हो गया होगा। ऐसे में नई डिश मूंग दाल की कचौड़ी बना सकते हैं। मूंग दाल की कचौड़ी का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होती है। सबसे खास बात यह है किसे एक बार बनाकर आप कई दिनों तक खा सकते हैं। यह कचौड़ी जल्दी खराब नहीं होती है। कचौड़ी एक ऐसी फूड डिशेज है जो कई तरीके से बनाई जा सकती है। मूंग दाल की कचौड़ी, आलू की कचौड़ी, प्याज की कचौड़ी। ऐसे कई तरह की कचौड़ी आपने खाई होगी, लेकिन मूंग दाल की कचौड़ी इन सबसे स्वादिष्ट होती है। और इसे घर में आसानी से बनाया जा सकता है। बारिश के मौसम में गरमा गरम दाल की कचौड़ी हर किसी का दिन बना देती है। अगर आप भी इस बरसात में पकौड़े से कुछ अलग हटकर खाना और खिलाना चाहते हैं, तो मूंग दाल की कचौड़ी घर पर जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं कि शानदार रेसिपी के बारे में।

जानिए, बनाने की विधि

स्टेप- 1

मूंग दाल कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा डाल दें। इसमें थोड़ा सा नमक और 3 टेबलस्पून घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालना शुरू करें और आटा गूंदें। ध्यान रहे कि आटा नरम गूंदे।

Also Read- Kitchen Tips: नॉनस्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

स्टेप- 2

 इसके बाद आटे पर तेल लगाकर उसे कपड़े से ढाककर 30 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके पूर्व एक कटोरे में मूंग दाल को भिगोकर दो घंटे के लिए रख देंठ।

स्टेप- 3

थोड़ी देर बाद मूंग दाल को लें और उसे मिक्सर जार में डालकर पीस लें और मोटा पेस्ट तैयार कर लें।

Also Read-Kitchen Tips: गर्मियों में किचन में अंडा बनाने के बाद आती है महक, इन आसान उपाय से करें दूर

स्टेप- 4

अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकालकर अलग रखे दें। 

स्टेप- 5

एक कड़ाही लें और उसमें 1 टी स्पून घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें सौंफ, जीरा और चुटकी भर हींग डालकर भूनें।

स्टेप- 6

 जब मसालों की खुशबू आने लग जाए तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च, धनिया पाउडर, अमचूर, गरम मसाला सहित अन्य मसाले और स्वादनुसार नमक डाल दें।

स्टेप- 7

जब मसाले अच्छे से फ्राई हो जाए तो इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर करछी से चलाते हुए भूनें। इसके बाद इस मिश्रण में पहले से तैयार किया मूंग दाल का पेस्ट डालकर 5 मिनट तक सॉट कर लें। इस तरह कचौड़ी के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है।

स्टेप- 8

अब मैदे का आटा लें और इसकी लोई बना लें। एक लोई लेकर उसे गोल बॉल की तरह बनाएं। फिर इसे अंगूठे से दबाकर गहरा करें और उसमें मूंग दाल की तैयार स्टफिंग रखें। इसके बाद स्टफिंग को बंद कर अतिरिक्त आटा निकालकर गोल बॉल बनाएं।फिर इसे हथेलियों के बीच रखकर दबाएं। इसी तरह सारे मसाले की कचौड़ियां तैयार कर लें।

स्टेप- 9

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो आंच धीमी कर कचौड़ियों को डालकर फ्राई करें। कचौड़ियों को दोनों ओर से सुनहरा होने तक तलें। फिर निकालकर सबको गरमा गर्म कचौड़ी सर्व करें।