लाइव टीवी

Kachori Recipe: घर आए मेहमानों के लिए बनाना चाहते हैं कुछ अलग, तो ट्राई करें टमाटर की कचौड़ी, जानें रेसिपी

Updated Jun 20, 2022 | 15:29 IST

Tomato Kachori Recipe: कचौड़ी तो आपने कई तरीके की खाई होगी, लेकिन टमाटर की कचौड़ी सभी कचौड़ी में सबसे अलग है। यह स्वाद में काफी टेस्टी होती हैं। घर आएं मेहमानों के लिए झटपट टमाटर की कचौड़ी तैयार कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Tomato Kachori Recipe in hindi
मुख्य बातें
  • टमाटर की कचौड़ी स्वाद में काफी टेस्टी होती है
  • इसे लंच और नाश्ते दोनों में लिया जा सकता है
  • टमाटर की कचौड़ी को बनाना भी काफी आसान होता है

 Easy way to Cook Tomato Kachori: टमाटर ऐसी सब्जी है, जो हर खाने का स्वाद बढ़ा देती है। टमाटर के बिना सब्जी अधूरी सी लगती है। टमाटर की सब्जी हो या चटनी दोनों ही लाजवाब होती है। लेकिन अगर टमाटर की कचौड़ी की बात करें तो आपको थोड़ी हैरानी जरूर होगी, क्योंकि अभी तक आपने प्याज, पनीर, आलू व कई तरह की दालों की कचौड़ी खाई होंगी, लेकिन टमाटर की कचौड़ी का स्वाद बहुत ही कम लोगों ने चखा होगा। टमाटर की कचौड़ी स्वाद में काफी टेस्टी होती है।

इसे लंच और नाश्ते दोनों में लिया जा सकता है। टमाटर की कचौड़ी को बनाना भी काफी आसान होता है। घर में आए मेहमानों को अगर आप टमाटर की कचौड़ी खिलाना चाहते हैं, तो हम आपको इसके बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके टमाटर की कचौड़ी बनाई जा सकती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी बारे में...

स्टेप- 1

टमाटर की कचौड़ी बनाने के लिए एक कुकर में टमाटर, तेज पत्ता, लौंग, काली मिर्च, टेबलस्पून प्याज, कली लहसुन, छोटा टुकड़ा अदरक व टीस्पून नमक डालकर सीटी लगा लें। 

Jalebi Recipe in hindi: हलवाई जैसी जलेबी घर पर बनाने की ये है ट्रिक

स्टेप- 2

ठंडा होने पर कुकर खोलकर तेज पत्ता निकालें और बाकी मिश्रण पीसकर छान लें।

स्टेप- 3

इसके बाद आटे की सारी सामग्री मिलाकर छने हुए रस से आटा गूंधे और हल्का तेल या घी लगाकर 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें।

स्टेप- 4

फिर पैन में एक टेबलस्पून तेल गरम करके जीरा तड़काने के बाद लाल मिर्च, धनिया, मटर और सफेद व काला नमक डालें।

मैंगो आइसक्रीम बनाने का बना रहे हैं प्लान, तो झट से नोट कर लें ये रेसिपी

स्टेप- 5

मटर हल्की नरम होने पर पत्तागोभी, गाजर मिलाएं और दो-तीन मिट बाद हरी मिर्च, गरम मसाला, टाटरी मिलाकर बेसन मिला दें। अब बराबर-बराबर संख्या में आटे और भरावन की लोइयां बनाएं।

स्टेप- 6

आटे की लोई बेलकर उसमें भरावन की एक लोई रखें और सावधानी से बंद करके हाथ से कचौरी का आकार दें। इसके बाद गर्म तेल में मीडियम आंच पर तलें और गर्मागर्म घर के सभी सदस्यों व मेहमानों को सर्व करें।