लाइव टीवी

Home Made Coffee Tips: बिना मशीन के घर में बनाइए कैफेटेरिया जैसी लाजवाब कॉफी, ये रही आसान रेसिपी

Updated Jun 21, 2022 | 11:44 IST

How to make coffee In Home: एक अच्छी कॉफ़ी मुंह का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि कई तरह का तनाव भी दूर करती है। मार्केट में मिलने वाली झागदार काफी हर कोई पसंद करता है, लेकिन कुछ आसान टिप्स अपनाकर इसे घर पर भी ट्राई किया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Home Made Coffee Recipe
मुख्य बातें
  • चाय और कॉफी दोनों की अपनी अलग अलग जगह हैं
  • कुछ लोग कॉफी ज्यादा पसंद करते हैं
  • बड़े-बड़े कैफेटेरिया जाकर कॉफी पीना पसंद करते हैं

Home Made Coffee Recipe: कॉफी और चाय लवर इस दुनिया में बहुत है। इसलिए हर दो दुकान छोड़कर तीसरी दुकान आपको कॉफी व चाय की जरूर मिल जाएगी। चाय और कॉफी दोनों की अपनी अलग अलग जगह हैं। कुछ लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसके लिए वे बड़े-बड़े कैफेटेरिया जाकर काफी पीना पसंद करते हैं। जहां पैसे तो ज्यादा खर्च होते ही हैं, लेकिन मन नहीं भरता है। मार्केट की बनी कॉफी मशीन से बनाई जाती है, जिसमें ज्यादा झाग बनता है, जो दिखने में और पीने में दोनों में ही स्वादिष्ट होती है। लेकिन अगर वहीं घर पर वैसी कॉफी बनाने की कोशिश करते हैं तो नहीं बन पाती है।

ऐसे में अगर आप कुछ टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपको बाजार जैसी झाग वाली स्वादिष्ट कॉफी का स्वाद मिल सकता है। आइए जानते हैं घर में बाजार जैसी कॉफी बनाने की आसान रेसिपी के बारे में...

स्टेप- 1

घर में झाग वाली कॉफी बनाने के लिए जितने लोग है उतने हिसाब से सामग्री ले लें। कॉफी बनाने के लिए एक खाली कप लें आप जो भी बर्तन ले बस इतना ध्यान रखें कि उसका मुहं बड़ा होना चाहिए क्योकि इसमें हमे कॉफ़ी और चीनी को फेटना है। कॉफ़ी और चीनी का माप इस तरह से करेंगे अगर हम दो चम्मच कॉफ़ी ले रहे है तो तीन चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना है।

स्टेप -2

अब इसमें एक चम्मच पानी डालकर इसे आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें। कॉफी को तब तक फेटे जब तक ये डार्क रंग से हल्के रंग में न आ जाएं।

स्टेप- 3 

अगर इसमें पानी की कमी लगे तो एक चम्मच पानी और डाल लें। जिससे ये थोड़ा सा सॉफ्ट हो जाएं। अब फिर से इसे फेटे। अब ये फिर से टाइड हो गया है तो फिर इसमें एक चम्मच पानी डाल लें। एकदम से इसमें बहुत सारा पानी नहीं डालना है।

स्टेप- 4

गैस पर 1 मग दूध गर्म कर लें।

स्टेप -5 

इसमें हम थोड़ा-थोड़ा ही पानी डालकर फिर से फेंट लें। कॉफी मग में तैयार किया हुआ कॉफी पेस्ट डालें।

स्टेप- 6

फिर इसमें थोड़ी ऊंचाई से दूध डालें। इसे चम्मच से अच्छी तरह चला लें।

स्टेप- 7

कॉफी मग में ऊपर से 1 और चम्मच कॉफी पेस्ट डालें। आप चाहें तो ऊपर से कॉफी पाउडर छिड़क सकते हैं। तैयार है आपकी झाग वाली कॉफी। इसे मेहमानों व दोस्तों को सर्व कर सकते हैं।