लाइव टीवी

Gujrati Style Aloo Dhokla: 'आलू ढोकला' है बनाने में सबसे आसान, स्वाद के साथ हेल्थ का भी रखेगा ध्यान

Updated Jul 26, 2020 | 14:43 IST

ढोकला एक पारम्परिक गुजराती वयंजन है, जो पूरे देश में ही मशहूर है। यह मुख्यत: चावल और चने के दानों का बना होता है। लेकिन आज आपको बताते हैं आलू ढोकला कैसे कम समय में बन सकता है।

Loading ...

ढोकला एक लोकप्रिय गुजराती डिश है, जो खाने में बहुत ही हल्का और हेल्दी होता है। ढोकला कई तरीके से बनाया जाता है, जैसे- बेसन ढोकला, रवा ढोकला, खट्टा ढोकला, पनीर ढोकला, झटपट ढोकला, रवा ढोकला आदि। आज आपको बताते हैं 'आलू ढोकला' रेसिपी। आलू ढोकला सुनने में जितना अलग है, खाने में उतना ही लजीज है। आलू का ढोकला खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। इसे नाश्ते में, मुख्य भोजन में, भोजन में अलग से या फिर हल्के-फुल्के खाने की तरह खाया जा सकता है। तो आईये जानें कैसे बनता है 'आलू ढोकला' और इसकी रेसिपी आप वीडियो में भी देख सकते हैं। 

सामग्री: आलू, दही, रवा, बेसन, हरी मिर्च, लहसुन, बकिंग पाउडर, चीनी, राई और कढ़ी पत्ता। 

आलू ढोकला रेसिपी: इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को छोटे-छोटे टुकड़े मे काट लें। अब एक मिक्सी जार में हरी मिर्च लहसुन और आलू, इन सबको मिक्सी मे पीस लें। इसके बाद, इस मिक्सचर में रवा, दही, नींबू का रस और चीनी डालकर, फिर एक बार मिक्सी से पीस लें।  इसमें कलर लाने के लिए थोड़ी हल्दी मिक्स कर दें आप मार्किट में उपलब्ध कलर भी यूज़ कर सकते हैं। अब इसमें थोड़ा नमक और बकिंग पाउडर डाल कर सही तरह से मिक्स कर लें। तैयार मिक्सचर को एक थाली मे निकाल लें, थाली पर पहले थोड़ी दही लगा दें जिससे ये थाली में चिपकेगा नहीं। फिर एक कढ़ाई में पानी लेकर उसे गैस पर रख दें, अब जिस थाली में मिक्सचर है उसको कढ़ाई में रखकर 10 मिनट तक ढक दें। अब आपका ढोकला तैयार है और कड़ी पत्ता,लम्बी हरी मिर्च, राई से छौंक लगा दें। अब आपको आलू ढोकला प्लेट में आने के लिए बिल्कुल तैयार है, इसे मिर्च और धनिए से गार्निश करके सर्व करें।