लाइव टीवी

Banana Chocolate Mouse And Banana Bread Recipe: 'बनाना चॉकलेट मूज़' और 'बनाना ब्रेड' बनाकर लें नए स्वाद का मजा

Updated Sep 14, 2020 | 12:36 IST

Banana Chocolate Mousse And Banana Bread Recipe: 'बनाना चॉकलेट मूज़' और 'बनाना ब्रेड' बनाकर आप इसे बच्चों की बर्थडे पार्टी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने में चॉकलेट और बनाना का इस्तेमाल किया जाता है।

Loading ...

Banana Chocolate Mousse And Banana Bread Recipe: 'बनाना चॉकलेट मूज़' और 'बनाना ब्रेड' को आप अपने घर में भी मार्केट स्टाइल में कम समय में बना सकते हैं। इसे बनाने में चॉकलेट, ब्रेड और केले का इस्तेमाल किया जाता है। बनाना का इस्तेमाल ज्यादातर लोग शेक बनाने में करते हैं। बनाना ब्रेड बनाकर आप नाश्ते के रूप में बाहर भी लें जा सकते हैं। स्वास्थ के नजरिए से देखा जाए, तो बनाना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद फल है। इसमें आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है, जो हमारे खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। यहां आप देख सकते हैं, 'बनाना चॉकलेट मूज़' और 'बनाना ब्रेड' बनाने की आसान रेसिपी।

 'बनाना चॉकलेट मूज़' बनाने की सामग्री: पका हुआ केला- 2, ब्राउन शुगर- 1 चम्मच, कोको पाउडर- 1 चम्मच

'बनाना चॉकलेट मूज़' बनाने की विधि

1. 'बनाना चॉकलेट मूज़' बनाने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर टुकड़ों में काट लें।
2. अब मिक्सी में केला, ब्राउन शुगर और कोको पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह पीस लें।
3. बनाए गए घोल को मोल्ड में डालकर ऊपर से कोको देकर सर्व करें।

'बनाना ब्रेड' बनाने की सामग्री: वेनिला - 1 चम्मच, गेहूं का आटा- 1 कप, मैदा- 2 चम्मच, बेकिंग पाउडर- 1/2 टेबलस्पून, बेकिंग सोडा- एक चुटकी, नमक- स्वादानुसार, केला- 3, कोकोनट शुगर- 2 टेबलस्पून, चॉकलेट चिप्स- 1 टेबलस्पून, तेल- 1 टेबलस्पून

 'बनाना ब्रेड' बनाने की विधि

1. 'बनाना ब्रेड' बनाने के लिए एक बर्तन में मैदा, गेहूं का आटा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह मिला लें।
2. अब मिक्सी में ब्राउन शुगर, केला और साधारण चीनी डालकर उसे ग्राइंड कर लें।
3. जब घोल तैयार हो जाए, तो उसमें थोड़ा तेल और वेनिला डालकर उसे एक बार फिर से पीस लें।
4. अब घोल में गेहूं के आटे को मिलाकर उसे एक मोल्ड में डाल कर 180 डिग्री पर ओवन में 25 से 30 मिनट पकाए और बाद में सर्व करें।