लाइव टीवी

Refreshing Smoothie Recipe With Cucumber And Kiwi: क्या आप भी चाहते हैं वजन घटाना, तो पिएं ये टेस्टी स्मूदी

Updated Jun 29, 2020 | 19:12 IST

Refreshing Smoothie Recipe With Cucumber And Kiwi: शरीर की बढ़ती चर्बी कुछ ही दिनों में होगी कम, रोजाना सुबह खाली पेट पिएं ये वेट लॉस ड्रिंक।

Loading ...

How to make Refreshing Smoothie Recipe With Cucumber And Kiwi: फिट और स्वस्थ रहना समय की जरूरत बन गया है। आज लोग वजन घटाने के लिए कई तरह की दवाओं और सप्‍लीमेंट्स जैसे आसान तरीकों को अपनाने लगे हैं। इनका इस्‍तेमाल करने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि इस तरह की चीजों के दुष्‍प्रभाव भी होते हैं। बेशक कहा जाए कि वजन घटाने की गोलियां और सप्‍लीमेंट्स सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि इनकी वजह से कई अन्‍य स्वास्थ्य विकार पैदा हो जाते हैं। ऐसे में वजन कम करने के लिए सेहतमंद और प्राकृतिक तरीकों से बेहतर कुछ नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करने का एक हेल्‍दी तरीका उपरोक्‍त समाधानों की तुलना में अधिक कारगर है। ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं, जिनकी मदद से आप वजन घटा सकते हैं।

अपने रुटीन में लाएं थोड़ा बदलाव

अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव लाकर और व्‍यायाम को अपनी नियमित जीवनशैली में शामिल करके आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं। पर, क्या आपने कभी सुना है कि टेस्‍टी कुकुंबर और कीवी स्मूदी से भी वेट लॉस किया जा सकता है। आपको यह जानकर वास्तव में खुशी होगी कि कीवी स्मूदी से आप वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, एक स्थायी तरीके से वजन कम करने में समय लगता है लेकिन व्यायाम और सक्रिय जीवनशैली की मदद से आप इस काम को जल्‍दी कर सकते हैं। कीवी में विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। ये सब चीजें मिलकर कीवी को सेहत के लिए फायदेमंद बनाती हैं। कीवी न सिर्फ मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है, बल्कि पाचन में भी सुधार लाता है। कीवी में एसटिनिडेन नामक एंजाइम मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह प्रोटीन को पचाने और वसा के अणुओं को तोड़ने में मदद करता है। इससे पेट भरा रहता है और कई बीमारियां भी दूर होती हैं।

कुकुंबर और कीवी स्मूदी बनाने की सामग्री: 4 कीवी, 2 खीरा, थोड़ा ऑरेंज जूस और कुछ पालक की पत्तियां।

कुकुंबर और कीवी स्मूदी बनाने की विधि

सबसे पहले कीवी और खीरा को छोटे-छोटे टुकड़े मे काट लें। अब इसे एक मिक्सी जार में डालें। थोड़ा सा ओरेंज जूस और पालक पत्ती डालें अब इसे मिक्सी मे  4-5 मिनट तक मिक्स कर दें, अब आपकी टेस्‍टी कुकुंबर और कीवी स्मूदी तैयार है।