लाइव टीवी

Easy Gulab Jamun Recipe Video: क्या आप भी घर के वही खाने से बोर हो गए हैं, ट्राई कीजिए ये 'गुलाब जामुन' रेसिपी

Updated Jun 30, 2020 | 11:52 IST

भारतीय मिठाइयों में अपनी खास जगह रखने वाले गुलाब जामुन, जिसका नाम सुनते ही मुँह मे पानी आ जाता है।खाने के बाद अगर गुलाब जामुन मिल जाये, तो मनो जैसे जुलाब जामुन ने खाने मे चार चाँद लग दिए हो।

Loading ...

गुलाब जामुन रेसिपी: गुलाब जामुन एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। जिसे त्योहार से लेकर शादी, पार्टी या अन्य किसी भी खास मौके पर बनाया जाता है। कई बार आम ​दिनों में भी गुलाब जामुन खाने का काफी मन करता है, तो ऐसे में आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। गुलाब जामुन को आप डिनर पार्टी के बाद डेजर्ट के रूप में भी सर्व कर सकते हैं। यहां हम आपके लिए लाए हैं गुलाब जामुन बनाने की सबसे आसान रेसिपी, जिसे आप फटाफट घर में बना सकते हैं।

जुलाब जामुन की सामग्री: मैदा, खोया, बेकिंग सोडा और तेल या घी। 

गुलाब जामुन बनाने की विधि: एक बर्तन में थोड़ा सा मैदा लें उसमे बेकिंग सोडा और खोया मिलाएं। अब इसे गरम पानी ड़ालकर हाथ से अच्छी तरह मैश करें, याद रहे की मावे में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। इसे न तो ज्यादा सख्त हो और न ही बहुत नर्म होने दें। ध्यान रहे कि मावा-मैदा सूखा नहीं रहना चाहिए। यदि ये आपको सूखा लग रहा है, तो हथेलियों को पानी से गीला करके उसे फिर गूंद लें। जब मावा-मैदा का मिश्रण अच्छी तरह गुंद कर तैयार हो जाए, तो इसको बराबर के छोटे बॉल में बांट लें। अब गैस पर एक कढ़ाई में तेल गर्म कर लें, जब आप इसमें मावे से बनी बॉल डालें, तो आंच धीमी कर दें। गुलाब जामुन बॉल्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। इन्हें सही तरह से सेक कर एक प्लेट में निकाल कर लें। 

चाशनी बनाने के लिए सामग्री: चीनी, पानी, गुलाब जल(Rose Water), और इलायची।

चाशनी बनाने की विधि: चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच में रख दें। फिर चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। अब चाशनी में रोज वाटर और इलायची मिलाकर, उसे तेज आंच पर ही उबलने दें। चाशनी को थोड़ा गाढ़ा होने तक सही तरह से पकाएं। एक चम्मच में चाशनी लेकर उसे उंगली से चिपका कर देखें। यदि एक तार बनने लगे, तो गैस बंद कर दें। इस तैयार चाशनी में गुलाब जामुन डाल दें। आधे घण्टे में गुलाब जामुन चाशनी को अच्छी तरह सोख लेंगे। तैयार हैं आपके स्वादिष्ट गुलाब जामुन, इन्हें आप अपने घर में सबको खिलाकर खुश कर सकते हैं।