लाइव टीवी

Gulab Jamun And Cheesecake Recipe: जन्मदिन पर केक के साथ मीठे में बनाएं जलेबी और गुलाब जामुन

Updated Jul 08, 2020 | 17:04 IST

Jalebi, Gulab Jamun And Cheesecake Reecipe: चीज़ केक के साथ गुलाब जामुन और जलेबी खाने का मजा कुछ और ही होता है। अगर हमारे घर में कोई पार्टी हो, तो हम बड़े ही आसानी से घर बैठे गुलाब जामुन बना सकते हैं।

Loading ...

Gulab Jamun, Jalebi And Cheesecake Recipe: जलेबी, गुलाब जामुन और चीज़ केक को हम किसी भी पार्टी में  बना घर पर बना सकते हैं। ये खाना सभी को पसंद होता है, खासकर बच्चे इसे खूब स्वाद से खाते हैं। अगर हमारे घर में किसी बच्चे का जन्मदिन हो, तो हम चीज केक के साथ-साथ गुलाब जामुन और जलेबी को भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। यहां आप देख सकते है, चीज़ केक के साथ जलेबी और गुलाब जामुन बनाने की आसान रेसिपी।

जलेबी बनाने के लिए सामग्री:  मैदा-1 कप, चीनी-2 कप, खाने वाला सोडा-1/2 चम्मच, पानी-2 कप, इलायची 2 से 3, नींबू-1 से 2 कटे हुए, गुलाब जल-2 से 3 चम्मच।

जलेबी बनाने की रेसिपी की विधि: जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले हम चाशनी बनाएंगे। इसके लिए एक बर्तन लें, बर्तन में चीनी और पानी डालकर उसे चूल्हे पर उबलने दें। जब चीनी अच्छी तरह घुल जाए, तो उसमें थोड़े से नींबू कटे हुए डाल दें, ताकि चीनी की जो गंदगी है, वो ऊपर आ जाए। जब चीनी अच्छी तरह पानी में घुल जाए, तो उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और इलायची के कुछ दाने डाल दें। ऐसा करने से चाशनी का टेस्ट अच्छा हो जाएगा। चाशनी बनाते समय हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि चाशनी हमेशा एक तार की तरह हो जाए। अब जलेबी बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप मैंदा और खाने वाला सोडा डालकर उसे पानी के साथ मिलाएं। जब वह अच्छी तरह बन जाए, तो उस घोल को किसी बर्तन में रखकर जलेबी बनाएं।
गुलाब जामुन बनाने की सामग्री : मैदा-1/2 कप, मिल्क पाउडर-1 कप , इलायची1 से 2, गुलाब- 1से 3 चम्मच,  पानी, खाने वाला सोडा 1 चुटकी।

गुलाब जामुन बनाने की विधि: इसे बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी बना लें। जब चाशनी बन जाए, तो एक बर्तन में आधा कप मैदा, मिल्क पाउडर, खाने वाला सोडा डालकर उसे मिला लें। जब वह अच्छी तरह मिल जाए, तो उसे गोलाकार में बना लें। जब उसका रंग लाल हो जाए, तो उसे चाशनी में डाल दें।
चीज़ केक बनाने की सामग्री: बिस्कुट, बटर-1 कप, क्रीम चीज, घी-1 कप, क्रीम-3 कप, पीसा हुआ चीनी, नीबी का रस, नींबू के छिलके

चीज़ केक बनाने की विधि: चीज़ केक बनाने के लिए सबसे पहले  बिस्कुट को अच्छी तरह पीस लें। जब वह अच्छी तरह पीस जाए, तो उसमें थोड़ा सा बटन डालकर उसे अच्छी तरह मिला लें। जब वह अच्छी तरह मिल जाए, तो उसे एक बर्तन में बटर लगाकर  फैला दें। फिर उसे 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। अब क्रीम को अच्छी तरह एक बर्तन में मिला लें और उसमें पिसी हुई चीनी, नींबू का रस, घिसा हुआ नींबू डालकर अच्छी तरह मिला लें। क्रीम को एक बर्तन में अच्छी तरह फैलाकर, फ्रिज में थोड़ी देर रख दें। जब तक वह अच्छी तरह जम जाए, तो उस लेयर को  बिस्कुट के ऊपर डाल दें। उसे किसी भी अच्छे फल से सजा सकते हैं। तो इस तरह झटपट तैयार हो जाएगा हमारा चीज केक।