लाइव टीवी

कम समय में बनाएं टेस्टी और हेल्दी 'पनीर भुर्जी', टिफिन के लिए है परफेक्ट खाना

Updated Jul 25, 2020 | 12:48 IST

पनीर की भुर्जी बड़ी आसानी से बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाती है। जिसे अधिकतर सभी भारतीय लोग पसंद करते हैं। यह आसान, मसालेदार व्यंजन है, जो ब्रेड और परांठे के साथ बहुत स्वादिष्ट लगता है।

Loading ...

यह भारतीय भोजन की एक शाकाहारी रेसिपी है और यह दाल मखनी, दाल फ्राई या अन्य ग्रेवी वाली सब्जियों के साथ एक साइड डिश के रूप में भी खाई जाती है। पनीर भुर्जी स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ कम समय में आसानी से तैयार की जाने वाली रेसिपी है। जब हमारे पास समय की कमी हो तो ये जल्दी बन जाती है और यही एक कारण भी है कि यह रेसिपी लंच बॉक्स के लिए परफेक्ट मानी जाती है। 
शाकाहारी या जो लोग अंडा नहीं खाते हैं उनके लिए पनीर भुर्जी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।  इस रेसिपी की खासियत आप इसे सैंडविच, परांठा आदि के लिये स्टफिंग मिक्सचर के रूप में भी काम में ले सकते हैं। साथ ही साथ पनीर काठी रोल्स के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सामग्री: पनीर (कद्दूकस किया हुआ), प्याज (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ), शिमला मिर्च (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ), टमाटर (छोटे टुकड़ों में कटे हुए), हरी मिर्च (छोटे टुकड़ों में कटी हुई), नमक स्वादानुसार, हल्दी पाउडर,  लाल मिर्च पाउडर,  गरम मसाला पाउडर, अदरक -लहसुन का पेस्ट, जीरा, और तेल या घी। 

बनाने की विधि: एक पैन में तेल गरम करके इसमें जीरा और अदरक-लहसुन का पेस्ट भून लें। उसके बाद इसमें प्याज डालकर, प्याज को ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भूनिए। जब प्याज अच्छी तरह भुन जाये फिर इसमें टमाटर, हरी मिर्च, नमक और हल्दी डालकर कम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नर्म ना हो जाए। फिर इसमें सभी मसाले डालकर 5 मिनट के लिए कम आंच पर पकाइए, ताकि सभी मसाले पक जाएं और एक स्मूथ मिक्सचर बन कर तैयार हो जाए। जरुरत पड़ने पर इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं। अब इसमें कटा हुआ शिमला मिर्च डाल कर सभी मसलों के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद इसमें पनीर डालेंगे और मध्यम आंच पर सभी मसालों के साथ 1 मिनट पकाएं और आपकी टेस्टी पनीर भुर्जी तैयार है। इसे आप नान, ब्रैड या परांठे के साथ खा सकते हैं।