लाइव टीवी

Soya Chunks Recipes: सोया चंक्स खाना है पसंद, तो ट्राई कीजिए आलू सोया वड़ी, ये रही रेसिपी

Updated Jun 28, 2022 | 00:11 IST

Soya Chunks Recipes: अगर आप भी सोया चंक्स की नई टेस्टी रेसिपीज बनाने का सोच रही हैं, तो ये आर्टिकल समझिए आप ही के लिए है। दरअसल, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं सोया की ऐसी ही टेस्टी रेसिपी के बारे में, जिससे आप रोज-रोज सोया चंक्स बनाकर खाना पसंद करेंगे।

Loading ...
Soya Chunks
मुख्य बातें
  • टेस्टी होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर है सोय वड़ी
  • आलू के साथ बनाएं टेस्टी सोया वड़ी
  • सोया वड़ी को पराठों के साथ सर्व करें

Soya Chunks Recipes: सोया चंक्स का टेस्ट तो हर किसी को पसंद होता है। चटपटे सोया चंक्स हर किसी के मुंह के पानी ला देते हैं। अगर आप भी सोया चंक्स को खाना पसंद करते हैं, तो इसे नए तरीके से बनाकर टेस्ट कर सकते हैं। अगर आप भी सोया चंक्स की नई टेस्टी रेसिपीज बनाने का सोच रही हैं, तो ये आर्टिकल समझिए आप ही के लिए है। दरअसल, इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं सोया की ऐसी ही टेस्टी रेसिपी के बारे में, जिससे आप रोज-रोज सोया चंक्स बनाकर खाना पसंद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इन टेस्टी एंड हेल्दी रेसिपीज के बारे में-

Also Read: Mango Pudding Recipe: कैसे बनाएं आम से टेस्टी करी और पुडिंग, यहां देखें घर पर बनाने की आसान रेसिपी

ऐसे बनाएं आलू सोया वड़ी, टेस्ट के साथ गुणों में भी है रिच

आलू सोया वड़ी की सब्जी

आलू सोया ब़ड़ी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, हेल्थ के लिए भी उतनी ही लाभदायक होती है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है।

जरूरी सामग्री

आलू सोयाबड़ी बनाने के लिए चाहिए-

सोया वडी पानी में भीगी हुई
आलू कटे हुए
तेल, घी
तेज पत्ता
दालचीनी स्टिक
अदरक-लहसुन का पेस्ट
हरी मिर्च कटी हुई
जीरा, प्याज कटा हुआ
टमाटर की प्यूरी
नमक-स्वादानुसार
दही-1/4 कप गाढ़ा,
हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर
कसूरी मेथी
गरम मसाला पाउडर
धनिया पत्ती, नींबू का रस

Also Read: घर पर कैसे बनाएं बच्चों का फेवरेट रेनबो कस्टर्ड टार्ट्स? यहां देखें आसान रेसिपी 

आलू सोया बड़ी बनाने की विधि

 आलू सोया बड़ी बनाने के लिए एक पैन में तेल और घी गर्म करें। फिर इसमें जीरा डालकर अच्छे से भूनने के बाद इसमें सारे मसाले डालकर भूनें। फिर इसमें अदरक, प्याज और लहसुन का पेस्ट डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च डाल लें। जब ये मसाला तैयार हो जाए, तब इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और इसमें नमक, मिर्च, कसूरी मेथी डालें। इस मसाले के भुन जाने के बाद इसमें सोया वड़ी और आलू के टुकड़ें डालें। अब इसे 2 मिनट तक भूनने के बाद इसमें पानी डालकर ढककर 10 मिनट तक पकाएं।

अगर कूकर में बना रहे हैं तो 3 सीटी लगाएं। सब्जी के तैयार होने के बाद इसमें हरा धनिया और नींबू का रस डालकर गर्मागर्म परोसें। इसे आप पराठें, रोटी और फुल्के के साथ सर्व करें।