लाइव टीवी

Ghevar Recipe: रक्षाबंधन पर घर में बनाएं राजस्थानी मिठाई घेवर, जानें आसान रेसिपी

Updated Aug 20, 2021 | 14:26 IST

How to make Ghevar at home: राजस्थान की प्रसिद्ध पारंपरिक मिठाई में से एक घेवर बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है। घेवर को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। जानें आसान रेसिपी।

Loading ...

राजस्थान की प्रसिद्ध पारंपरिक मिठाई में से एक घेवर बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे एक बार जो भी खाता है उसके मन में हमेशा ये स्वाद रह जाता है। वैसे घेवर को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। वैसे आपको लगता है होगा कि इस मिठाई को बनाने में बहुत मेहनत है? लेकिन हम आपके लिए घेवर बनाने की आसान रेसिपी लेकर आए हैं जिससे आप घर में भी इसे बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस रक्षाबंधन के अवसर पर आप भी कैसे घर पर घेवर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको घी, दूध, मैदा, बर्फ के टुकड़े, चीनी, गुलाब जल और पानी चाहिए। 

सबसे पहले एक बाउल में देसी घी और बर्फ के टुकड़े डालकर इसे घोलें। क्रीमी घोल हो जाने पर इसमें मैदा डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद, दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें ठंडा पानी डालें और पतला बैटर तैयार कर लें। घेवर को तलने के लिए बर्तन में घी या तेल गर्म करें। इसमें थोड़ा-थोड़ा कर बैटर को डालें, घोल डालने के लिए एक चाकू का इस्तेमाल करके बीच में एक छेद बनाए। जब बीच में से क्रिस्पी हो जाए तो इसका मतलब है कि घेवर पक गया है। अब चाशनी बनाएं और इसमें गुलाब जल मिलाएं। घेवर के ऊपर समान रूप से गर्म चाशनी डालें। घेवर चाशनी में भिगो दीजिये और ऊपर से रबड़ी डालें और गार्निशिंग के लिए कुछ कटे बादाम और पिस्ते डालकर आनंद लें।